Loading...

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए फूलगोभी की सब्जी, वरना होगा ये परिणाम

0 128

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी होती है। जो हर व्यक्ति को पसंद होती है हर व्यक्ति इसे बड़े चाव से खाता है। सब्जी बनाने से लेकर पराठे और पकोड़े बनाने तक सभी में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा भी कई तरह के व्यंजन होते है। जिनमें फूलगोभी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। फूल गोभी के अंदर आपको बता दें कि कैलशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ इसमें मौजूद होता है। वैसे तो गोभी खाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए आपको बता रहे हैं कि कुछ लोगों को गोभी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

यदि आप थायराइड के मरीज है। तो आपको फूलगोभी का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा यह T3 t4 हार्मोन बढ़ा देता है। जोकि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

जो महिलाएं अपने शिशु को स्तनपान करवा रही है। उन्हें फूलगोभी जैसे बनाने वाले पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

विटामिन के रक्त के थक्के को जमाता है। और फूलगोभी के विटामिन के पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए जो खून को गाढ़ा करने की दवा खा रहे हैं उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही फूलगोभी का सेवन करना चाहिए।

Loading...

गोभी का सेवन उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जिनके कॉल ब्लेंडर या किडनी मैं स्टोन है। इससे समस्या और ज्यादा तेजी से बढ़ जाती है। क्योंकि वह भी में कैल्शियम ज्यादा होता है। इसी के साथ यदि आपको यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है। तो गोभी का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.