Loading...

भारतीय गेंदबाजों ने ढाया कहर, फॉलोऑन खेल रही अफ्रीकी टीम के 6 विकेट गिरे

0 8

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। पिछले टेस्ट मैच की तरह ही इस बार भी भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बदौलत मैच के तीसरे दिन सोमवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दे दिया।

हालांकि फॉलोऑन के बाद अफ्रीकन टीम की हालत और भी खराब है। जी हां, दरअसल अफ्रीकी टीम ने 85 रन पर अपने 6 विकेट खो दिए हैं। फिलहाल दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के डी ब्रून और डेन पीट नाबाद हैं।

वहीं ओपनर डीन एल्गर सिर में चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए थे। हालांकि अब वो मैदान पर नहीं उतरेंगे। वे 16 रन बना चुके थे। उनकी जगह अब कनक्शन सब्सीट्यूट के तौर पर थिउनिस डी ब्रुईन को टीम में शामिल किया गया है।

वहीं मोहम्मद शमी ने जुबैर हम्जा को शून्य पर बोल्ड किया। इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस (4) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। शमी ने बवुमा (0) को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया।उमेश ने क्विंटन डीकॉक को 5 रन पर बोल्ड किया। उन्होंने हेनरिच क्लासेन (5) को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

Loading...

उमेश ने झटके पहली पारी में 3 विकेट

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 162 रन पर ऑलआउट हो गई। वहीं, भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 497 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी थी। भारत के लिए उमेश यादव ने 3 विकेट लिए, जबकि शमी, शहबाज नदीम और रविंद्र जडेजा को 2-2 सफलता मिली।

बता दें कि शहबाज नदीम ने करियर का पहला विकेट लिया। द. अफ्रीका के जुबैर हम्जा ने 62 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया।

नदीम बने पहला विकेट स्टम्प आउट करने वाले चौथे भारतीय

जानकारी के लिए बता दें कि शहबाज नदीम टेस्ट करियर का पहला विकेट स्टम्प आउट करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए। इससे पहले डब्ल्यूवी रमन ने कर्टनी वाल्स, एम वेंकटरमन ने डेसमोंड हायनेस, आशिष कपूर ने कॉर्ल हूपर को स्टम्प आउट किया था।

रोहित ने लगाया करियर का पहला दोहरा शतक

मालूम हो कि मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने अपने दो विकेट केवल 9 रन पर ही खो दिए थे। जी हां, दरअसल मो. शमी ने डीन एल्गर को शून्य और उमेश यादव ने क्विंटन डीकॉक 4 रन पर आउट किया था। वहीं भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 212 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया।

रहाणे ने लगाया 3 साल बाद शतक

आपको बता दें कि रोहित के अलावा अजिंक्य रहाणे ने भी शानदार पारी खेलते हुए शतक लगाया और 115 रन की पारी खेली। रहाणे करियर का 11वां शतक लगाकर आउट हुए। उन्होंने रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 267 रन की साझेदारी की।

मालूम हो कि रहाणे ने घरेलू मैदान पर पूरे 3 साल बाद शतक लगाया। उन्होंने पिछला शतक इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर 2016 में लगाया था। वहीं उमेश यादव ने 31 और ऋद्धिमान साहा ने 24 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए जॉर्ज लिंडे ने 4 और कगिसो रबाडा ने 3 विकेट लिए।

पहली बार एक सीरीज में 3 भारतीयों ने लगाए दोहरे शतक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के लिए किसी एक टेस्ट सीरीज में पहली बार 3 खिलाड़ियों ने दोहरे शतक लगाए गए हैं। जी हां, दरअसल इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने 215, दूसरे टेस्ट में विराट कोहली ने 254 और तीसरे टेस्ट की पहली पारी में रोहित ने 212 रन की पारी खेली। आपको बता दें कि इससे पहले 1955-56 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के वीनू मांकड़ ने 2 और पॉली उमरीगर ने एक दोहरा शतक लगाया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.