Loading...

भूलकर भी न खाएं ये पत्तेदार सब्जी, आपके दिमाग में घुस सकता है कीड़ा, लकवे का हो सकता है खतरा

0 937

सर्दियों का मौसम दस्तक देने वाला है और इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब पैदा होती है। अगर आप भी बाज़ार जाएंगे तो आप देखेंगे कि बाजार में पत्ता गोभी आना शुरू हो गई है। हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने के अनगिनत फायदे होते है। यह आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। लेकिन फिलहाल इसका सेवन आपको महंगा पड़ सकता है।

ज्यादातर एक्सपोर्ट्स इस बात को मानते हैं कि आयरन फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पत्ता गोभी की शुरुआत फसल आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित होती है। हालांकि इसका मुख्य कारण यह भी है कि अभी जो फसल आ रही है। उसमें एक प्रकार का कीड़ा होता है जो आपके पेट के साथ-साथ आपके दिमाग को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पता गोभी के अंदर एक कीड़ा पाया जाता है। जिसे किसान गोभी का कीड़ा कहते है। यह पत्ता गोभी समेत कई परिवार की सब्जियों के अंदर भी हो जाता है। यह न केवल गोभी बल्कि या कीड़ा ब्रोकली फूलगोभी पोलार्ड और सरसों का साग मूली शलजम सहित कई सब्जियों के अंदर पाया जाता है।

इन शब्दों को सही तरीके से साफ किए बिना खाने से यह कि आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है। जिससे आप को गंभीर नुकसान हो सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा हरी पत्तेदार सब्जियों को धोकर खाने की सलाह देते है। वैसे सब्जी को धोने से इस तरह के कीड़े निकल जाता है। लेकिन आपको फिर भी है टेंशन रहती है तो आप इसे खत्म करने के लिए सब्जी को पकाकर ही खाएं।

Loading...

सबसे बुरी खबर यह है कि इस तरह के कीड़े शरीर में 32 फिट तक हो सकते हैं और शरीर के भीतर 30 साल तक जिंदा रह सकते है। जब पाचन तंत्र में होते हैं तो ज्यादा लक्षण पैदा नहीं करते। लेकिन कभी-कभी पेट की समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। हालांकि इसका सबसे बड़ा तब होता है जब लेकर आपके दिमाग में प्रवेश कर जाते हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो बंद गोभी और पत्ता गोभी में कीड़ा इतना पतला और इतना छोटा होता है कि वह दिखाई नहीं देता गोभी के कीड़े के अंदर एक ऐसी पावर होती है जो आपके पेट में जा करके भी नहीं मरता है। बल्कि सीधा आपके दिमाग में बार करता है। जैसे ही यह कीड़े आपके दिमाग पर अपना असर डालते हैं रोगी को दौरे पड़ने लग जाते हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पत्ता गोभी और इस परिवार के अन्य सब्जियों के छोटे-छोटे पत्तों को हटा सकते है। इसके अलावा सब्जी पर एक प्रकार के केमिकल का भी छिड़काव कर सकते है। जिससे कीड़े मर जाते हैं गोभी के कीड़ों से छुटकारा पाने की दूसरा तरीका यह है कि आप सुबह गोभी के पत्तों पर आटा छिड़क सकते हैं इससे गोभी के कीड़े डिहाइड्रेट हो जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.