Loading...

गैस, अपच और ब्लोटिंग को दूर करने में मददगार है ये काढ़ा, सिर्फ एक चुटकी से हो जाएगा काम

0 256

मौजूदा समय में गलत लाइफ स्टाइल और व्यस्तता के कारण ज्यादातर लोग घर के खाने की वजह बाहर के खाने को महत्व देने लगे है और अक्सर लोग समय की कमी के कारण कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते है। जिसके कारण उनको पेट में दर्द, कब्ज, पेट फूलना, एसिडिटी जैसी समस्यां परेशान करने लगती है। हालांकि इस परेशानी से निजात पाने के कई सारे लोग एलोपैथिक दवाई का सहारा लेते है। तो कई बार यह दवाइयां भी बेअसर साबित हो जाती है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जो आपकी इन सब परेशानियों को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करेगा। जी हां इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस आपको अपनी किचन में इस्तेमाल की जाने वाली हींग कोई चुटकी डालकर इसका काढ़ा बनाना है। आपको पता दें कि घर पर बना ही काढ़ा पेट में होने वाली सभी समस्याओं को तुरंत खत्म करने में मदद करता है। यह काढ़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस गाड़ी को पीने से एसिडिटी से लेकर पेट की समस्या में राहत मिलती है।

सामग्री

अजवाइन

शतपुष्प बीज

Loading...

हींग

काला नमक

मुलेठी

सौंठ

हींग का काढ़ा बनाने की विधि

हींग का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले सारी चीजों को 2 से 50 मिलीलीटर पानी में एक साथ डाल कर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे छान लें। उसे खाना खाने के आधे घंटे बाद भी ऐसा करने से आपके पास अल्तरिया बेहतर हो जाएगी अगर आपके बच्चे के पेट में दर्द रहता है उसको भी इस काढ़े को पिला सकते हैं।

हींग का पानी पेट दर्द और एसिडिटी को ठीक करता है। ये खून में शुगर लेवल को भी बरकारर रखता है और आपको एसिडिटी से बचाता है। जब हींग को पानी में पकाया जाता है। उसमें ऐसी प्रक्रिया होती है जो इसके सेवन से शरीर में ब्लैडर और किडनी को बीमारियों से बचाती है और यूरीन इंफेक्शन से भी बचाती है।

इसे रोज पीने से हड्डियों के मजबूत होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है। जो अस्थमा में शरीर को बचाते है। इनमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है। जो आंखों की सुरक्षा करने के साथ-साथ हमारी आंखों को स्वस्थ और हाईड्रेटिड रखता है। हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर को खून की कमी से बचाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.