Loading...

हीरो ने पेश की इलेक्ट्रिक साइकिल, कीमत एक महंगी बाइक के बराबर

0 4

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये 2 ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है.

केंद्र की मोदी सरकार इस पर खास फोकस कर रही है और इसी कड़ी में भारत की अग्रणी साइकिल निर्माता कंपनी हीरो भी शामिल हो गई है. दरअसल, हीरो साइकिल ने भारत में यामाहा के साथ मिलकर एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है.

जी हां, दरअसल हीरो साइकिल ने यामहा मोटर्स ने ज्‍वाइंट वेंचर में इलेक्ट्रिक साइकिल EHX20 लॉन्च की है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल के खरीदारों के लिए खास बात यह है कि कंपनी इसकी आफटर सेल्‍स सर्विस भी देगी.

यानि मतलब यह है कि साइकिल खरीदने के बाद कोई परेशानी खड़ी होती है तो कस्टमर केयर को बता सकते हैं. बता दें कि इस पर कंपनी आपको घर पर ही सेवा मुहैया कराएगी.

Loading...

25 किमी होगी टॉप स्पीड

आपको बता दें कि कंपनी के अनुसार इलेक्ट्रिक साइकिल की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है. खास बात यह है कि इसके लिए DL भी नहीं बनवाना होगा. मालूम हो कि साइकिल की लॉन्चिंग पर कंपनी ने कहा कि इलेक्ट्रिक साइकिल का मार्केट दुनियाभर में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का है.

कंपनी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक साइकिल की बिक्री अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर होगी. यानि कंपनी इसे बेचने के लिए सभी मीडियम अपनाएगी. ऐसी भी खबरें हैं कि कंपनी लाइफस्टाइल चैनल का सहारा भी लेगी.

20 गियर वाली साइकिल

मालूम हो कि हीरो पहले से ही लेक्ट्रो ब्रांड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल बेच रही है. जी हां, वहीं यामाहा के साथ लॉन्च यह इलेक्ट्रिक साइकिल यामहा की तकनीक से लैस है. इसे हीरो का डिजाइन दिया गया है.

बता दें कि कंपनी के मुताबिक फुल चार्ज पर इलेक्ट्रिक साइकिल 60 से 70 किमी तक चलेगी. वहीं फुल चार्जिंग साढ़े तीन घंटे में होगी. साइकिल में पावर मोटर सेंटर दिया गया है. खास बात यह है कि इसमें 20 गियर हैं. हालांकि कीमत की बात की जाए तो यहां आप झटका कहा सकते हैं क्योंकि कंपनी ने इसकी कीमत 1.35 लाख रुपये रखी है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.