Loading...

लोहे के बर्तन में खाना बनाने से सेहत को होते हैं कई गजब के फायदे, दूर होती है खून की कमी

0 13

हमारी किचन हमारी सेहत के राज को खोलती है। इसलिए खाना बनाते वक्त आपको आपकी किचन में साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही आपको बता दें कि परिवार के लोगों की हेल्थ खाने के बर्तनों पर भी पूरी तरह से डिपेंड करती है। हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जब भी खाना बना है तो लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल करें।

पुराने समय में लोग खाना पकाने के लिए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे। लेकिन आज के समय में लोग नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप इस बात को जानते है। कि लौहे के बर्तनों जैसे कढ़ाई आदि में खाना पकाना सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। जब आप लोग लौहे के बर्तनों में खाना पकाती है तो या धातु की सतह के साथ प्रतिक्रिया करता है। जिसमें से कई सारे ऐसे तत्वों निकलते है। जो आपको कई सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं।

जानिए इसके लिए भी फायदेमंद है लोहे के बर्तन

स्वास्थ्य लाभों के अलावा कई महिलाएं लोहे के बर्तन में खाना पकाना इसलिए भी पसंद करती है। क्योंकि धीमी आंच पर खाना पकाने के लिए सही रहते हैं इसके साथ ही लोहे के बर्तन सभी तरह से सामान गर्म होते हैं।

Loading...

हम जब भी लोहे के बर्तनों में खाना पकाने का काम करते हैं तो इसमें कुछ अंश ऐसे मिल जाते है। जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते है। जिसके चलते आपके शरीर से एनीमिया जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

जानिए लोहे के बर्तन में खाना पकाने के बेहतरीन फायदों के बारे में

इसमें बना खाना खाने से शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

अगर आपको जोड़ा में या फिर घुटनों में दर्द की समस्या रहती है तो आपको भी के बर्तनों में खाना पका कर खाना चाहिए।

आपको बता दें कि लोहे के बर्तन में खाना पका कर खाने से पेट से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

इसके साथ ही अगर आप लोहे के बने बर्तनों में बना खाना खाते हैं तो आपको मासिक धर्म से जुड़ी दिक्कतें भी परेशान नहीं करती हैं।

इन बातों का रखें खास ख्याल

खट्टा एसिड वाले भोजन लोहे के साथ प्रतिक्रिया कर सकते है। इसलिए सांभर या फिर टमाटर से बनने वाली चीजों को स्टील के बर्तनों में ही बनाएं।

लोहे के बर्तनों को हल्के डिटर्जेंट से साफ़ हुए हो तुरंत पोंछ कर रख देना चाहिए। खुले स्क्रब या फिर लोहे के झूले का इस्तेमाल ना करें।

इन बर्तनों को स्टोर करने से पहले वनस्पति तेल लगाने का खेल में जंग ना लगे।

लोहे के बर्तन में पानी या पुरानी कोई पेय पदार्थ ना रखें क्योंकि लोहा नमी के साथ प्रतिक्रिया करता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.