Loading...

जरूर बनवा लें ड्राइविंग लाइसेंस और बचें 5000 रुपए के जुर्माने से, घर बैठे ऑनलाइन करें अप्लाई

0 11

अगर आप भी उनमें से हैं जो बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चला रह हैं तो तुरंत बनवा लीजिए क्योंकि बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना है। बता दें कि नए वाहन एक्ट में नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि इतनी ज्यादा रखी गई है कि अगर आप नियम तोड़ते हैं तो आपकी जेब पर बहुत ही बुरा असर पड़ेगा।

पांच गुणा अधिक जुर्माना वसूला जाएगा

मालूम हो कि बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट पर अब 1 हजार की जगह 2 हजार और बिना ड्रायविंग लायसेंस के पकड़ने पर 5 गुणा अधिक 5 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

एक नजर प्रावधानों और उसके जुर्माने की राशि पर

Loading...

उल्लंघन पहले अब

बिना लाइसेंस वाहन

चलाने पर 1,000 5,000

सीट बेल्ट नहीं

लगाने पर 100 1,000

बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग 1,000 2,000

ड्राइविंग के वक्त

मोबाइल पर बात 1,000 5,000

ड्रंकन ड्राइविंग 500 10,000 छह माह जेल (पहली बार)

15,000 दो साल जेल (दूसरी बार)

नाबालिग के गाड़ी

चलाने पर 500 10,000

दुपहिया पर ओवरलोडिंग 100 2,000

(तीन साल के लिए लाइसेंस निलंबन)

ड्राइविंग लाइसेंस

मालूम हो कि ज्यादातर लोग ड्राइविंग लाइसेंस यानी DL बनवाने के लिए एजेंट की मदद लेते हैं लेकिन थोड़ी मेहनत कर आप अपने आप डीएल बनवा सकते हैं।

जी हां,दरअसल देश के 22 राज्यों के लोग ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार की सारथी वेबसाइट और राज्यों के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का ऑप्शन है।

यहां कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

आपको बता दें कि सारथी वेबसाइट पर बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, मणिपुर, मेघालय, पुद्दुचेरी, सिक्कीम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड, यूपी, पश्चिम बंगाल, दिल्ली के लोग ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। वहीं महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश के लोग राज्य के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं।

पहले बनेगा लर्नर लाइसेंस

बता दें कि अगर आपका अभी तक लाइसेंस नहीं बना है तो सबसे पहले लर्नर लाइसेंस बनेगा। लर्नर लाइसेंस के बाद परमानेंट लाइसेंस बनता है। इस लाइसेंस के जरिए आप कार, बाइक चला सकते हैं।

फीस लगेगी इतनी

लर्नर लाइसेंस– 200 रुपए,

परमानेंट लाइसेंस – 200 रुपए, ड्राइविंग

लाइसेंस रिन्युअल – 250 रुपए।

चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट

बता दें कि उम्र और पते के प्रूफ के लिए इनमें से एक डॉक्यूमेंट वोटर आईडी कार्ड, दसवीं का सर्टिफिकेट, एलआईसी पॉलिसी, पासपोर्ट या बर्थ सर्टिफिकेट, सरकारी पे स्लिप, पेन्शन पास बुक, ऑर्म्स लाइसेंस, केंद्र या राज्य सरकार का जारी किया आईडी कार्ड चाहिए होगा।

इस प्रकार लेना होगा अपॉइन्टमेंट

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की वेबसाइट सारथी पर जाकर राज्यों के किसी भी रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के लिए अपॉइन्टमेंट ले सकते हैं। जी हां, दरअसल इसके लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे की वेबसाइट जिसका लिंक ये है https://parivahan.gov.in/sarathiservice/newLLDet.do पर जाना होगा। मालूम हो कि यहां ड्राइविंग लाइसेंस ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करें और अपनी डिटले भरें।

बता दें कि वेबसाइट पर सभी डिटेल भरें और डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें। दरअसल अपॉइन्टमेंट का दिन और टाइम सेट करें और फीस ऑनलाइन भर दें। इसके बाद अपॉइन्टमेंट के टाइम पर रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस जाएं।

मालूम हो कि यहां आपका ड्राइविंग टेस्ट होगा जिसमें 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें से 6 सवालों का सही जवाब देने पर आप टेस्ट में पास हो जाएंगे। आपको लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस तुरंत मिल जाएगा।

परमानेंट लाइसेंस

आपको बता दें कि इसके लिए सारथी की वेबसाइट पर परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। दरअसल इसमें लर्नर लाइसेंस की डिटेल भरें और जहां से आपने अपना लर्नर लाइसेंस बनवाया था, वहीं का अपॉइन्टमेंट लें।

मालूम हो कि अपॉइन्टमेंट के टाइम पर अपनी गाड़ी या बाइक लेकर जाएं क्योंकि अधिकारी आपसे गाडी चलवाकर देखेगा। बता दें कि टेस्ट में पास होने के 7 दिन में DL घर आ जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.