Loading...

किराए पर रहने वाले अब आधार कार्ड में आसानी से बदल सकेंगे अपना एड्रेस, UIDAI ने बदल दिए हैं नियम

0 26

जो भी लोग किराए के घर में रहते हैं उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब किसी जरूरी डॉक्यूमेंट में परमानेंट एड्रेस देना हो. हालांकि अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि UIDAI ने रेंट पर रहने वाले लोगों के लिए एड्रेस अपडेट करने का एक नया प्रोसेस बताया है.

दरअसल इस प्रोसेस में आप रेंट एग्रीमेंट यूज कर आधार में अपना पता बदल पाएंगे. इस रेंट एग्रीमेंट पर आपका नाम लिखा होना चाहिए. चलिए जान बताते हैं कि आधार में रेंट एग्रीमेंट अपडेट करने का क्या प्रोसेस है..

इस तरह करना होगा रेंट एग्रीमेंट अपडेट

बता दें कि आधार में अपना रेंट एग्रीमेंट के जिरए बदलने के लिए आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को पहले स्कैन करना होगा. दरअसल इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा.

Loading...

इस प्रकार करें Aadhaar Card Address Update

1) बता दें कि सर्वप्रथम आपको UIDAI की आधिकारिक साइट जिसका लिंक ये है https://uidai.gov.in/ पर जाना है.

2) बता दें कि इसके बाद होमपेज पर नजर आ रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें.

3) अब नई विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें.

4) इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करें.

5) फिर आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा.

6) मालूम हो कि अब ओटीपी दर्ज कर पोर्टल पर जाएं.

आधार सेंटर जाकर बदल सकते हैं पता

बता दें कि UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म लेना होगा. दरअसल यह फॉर्म वेबसाइट पर के डाउनलोड सेक्शन में मिलेगा. इसमें सभी जरूरी डिटेल्‍स भरकर सेंटर पर संबंधित व्‍यक्ति को देना होगा.

यही नहीं, इसके साथ ही फॉर्म पर आपको जिस डिटेल को अपडेट करवाना चा‍हते हैं उसका उल्‍लेख करना होगा. इसके अलावा आधार कार्ड की फोटोकॉपी समेत पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी.

मालूम हो कि आधार सेंटर पर जाकर आप नाम, पता, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो व बायोमेट्रिक डिटेल्‍स (फिंगर प्रिन्‍ट व आंख की पुतली की इमेज) अपडेट करवा सकते हैं.

कितना लगता है आधार अपडेशन का चार्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाम, पता, लिंग (जेंडर), ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल को अपडेट कराने के लिए अब 50 रुपये वसूले जाएंगे. दरअसल पहले इसकी फीस 25 रुपये थी. अंगुली के निशान और आंखों की पुतली जैसे बायोमेट्रिक ब्योरे को अपडेट कराने के लिए भी अब 50 रुपये की फीस लगेगी. बता दें कि इस चार्ज में टैक्स शामिल हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.