Loading...

चाणक्य ने इन लोगों के लिए सुंदर पत्नी को बताया है शत्रु के समान

0 79

यह बात तो हम सभी जानते है कि आचार्य चाणक्य बहुत बड़े राजनीतिज्ञ और नीतिकार थे। उनके पास ज्ञान का असीम भंडार था। अगर हम उनके बताए नियमों पर आज भी चलते है तो हम अपने जीवन की कई सारी परेशानियों से निजात पा सकते है। चाणक्य ने कई सारी नीतियां बताई है जिन को अपनाने के बाद आपका जीवन सफल हो जाएगा। आपको बता दें कि चाणक्य ने अपनी 1 नीति के दौरान ऐसे 4 लोगों के बारे में बताया है। जो आप के सबसे बड़े दुश्मन हो सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि चाणक्य के मुताबिक आप की सबसे बड़ी दुश्मन कौन कौन लोग हो सकते हैं।

चाणक्य ने वैसे तो कई सारे श्लोक लिखे है। लेकिन चाणक्य ने एक श्लोक में बताया है कि कर्ज लेने वाला पिता दुश्मन के समान होता है। एक पिता का धर्म होता है कि वह अपने बच्चों का अच्छे से पालन पोषण करने के लिए मेहनत करें ना कि कर्ज लेकर खुद बोझ के तले दब जाए। यदि पिता कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं है तो वह बोझ एक तरीके से बच्चों के सिर पर चला जाता है।

यदि कोई मां अपने बच्चों में भेदभाव करती है और अपने बच्चों की सही तरह से देखभाल नहीं करती है। तो ऐसी मां बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती है। इतना ही नहीं यदि किसी मां के अपने पति के अलावा दूसरे आदमी के साथ संबंध होते हैं। तो ऐसी मां घर के लिए विनाशकारी होती है।

आपको बता दें कि चाणक्य ने महिला का बहुत ज्यादा सुंदर होना भी पति के लिए परेशानी बताया है। खासतौर पर जब पति कमजोर हो और उसकी रक्षा करने के लायक ना हो कमजोर पति के लिए सुंदर पत्नी एक शत्रु की तरह होती है।

Loading...

चाणक्य के अनुसार, मुर्ख संतान किसी भी मां-बाप के लिए सबसे बड़ी दुश्मन होती है। यदि किसी परिवार में ऐसी संतान का जन्म होता है तो उसे जिंदगी भर कष्ट सहना पड़ता है। अगर वहीं दूसरी तरफ माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते हैं तो वह उसके लिए किसी शत्रु से कम नहीं होते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.