Loading...

शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है सिल बट्टे पर पिसे मसाले का सेवन करना, होते हैं ये 6 गजब के फायदे

0 30

आप सभी ने अपने घरों में देखा होगा कि बीते जमाने में चटनी पीसने के लिए सिलबट्टे का इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि इसका प्रयोग करके शरीर को कई सारे फायदे ही मिलते थे। लेकिन आधुनिक समय में समय की कमी होने के कारण आजकल लोग मिक्सी में ही चटनी पीसने का काम कर लेते है। लेकिन क्या आप जानते है कि पत्थर का यह सिल आपको निरोगी बनाने में कितनी मदद करता है। चलिए आज जानते हैं कि सिल बट्टे से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

मोटापा कम करने के लिए सिलबट्टा एक बेहतरीन कारगर उपाय होता हैं। सिलबट्टी पर कोई भी वस्तु पीसते समय अच्छी कसरत हो जाती है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए सिलवटें का इस्तेमाल काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

जो महिलाएं नियमित रूप से किचन में इसका इस्तेमाल करती है। उनकी कभी भी डिलीवरी सिजेरियन नहीं होती है। ऐसी महिलाओं के लिए भी हमेशा ही होती है।

Loading...

सिलबट्टी पर मसाला पीसने से उसकी खुशबू और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सब्जी में मसालों को डालने के बाद सब्जी का स्वाद तो बेहतर होता ही है। यह हमारे शरीर के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

आपको बता दें ब्लाइंडर में चीजों को हमेशा छोटा छोटा काट कर डालना पड़ता है। जबकि सिल पर इन चीजों को साबुत पीसा जाता है। जिससे चीजों के तेल और फाइबर भी अच्छे से पीस जाते है। यही कारण होता है कि सिल पर पीसने वाली चटनी और भी ज्यादा फायदेमंद होती है।

जब मिक्सी में यह मसाले पीसते है तो उससे एक गर्मी पैदा होती है। जिससे उसका स्वाद बदल जाता है। अगर आप ब्लेंडर में अदरक लहसुन एक साथ पीसते है। तो गर्मी से लहसुन का स्वाद कड़वा हो जाता है। जबकि सिर पट्टे पर इसका टेंपरेचर बिल्कुल नॉर्मल होता है।

ब्लेंडर या ग्राइंडर में आप चीजों को डालकर 1 या 2 मिनट में आसानी से पीस लेते है। जबकि सिलबट्टा ओखली में उसको काफी देर तक इसको पीसना पड़ता है। इससे हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.