Loading...

59 मिनट में यह बैंक देगा होम व पर्सनल लोन, जल्द शुरू होने वाली है योजना

0 9

अब वो दिन दूर नहीं जब देश के आम लोगों को घर एवं अन्य जरूरतों की वस्तुएं खरीदने के लिए केवल 59 मिनट में लोन मिल सकेगा। जी हां, दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक ने घोषणा की है, कि वो रिटेल ग्राहकों को भी 59 मिनट लोन पोर्टल पर इस सुविधा को शुरू करेगा। यही नहीं, वहीं छोटे कारोबारियों को अभी मिल रहे 1 करोड़ के लोन की सीमा को बढ़ाकर के 5 करोड़ रुपये किया जाएगा।

बैंक ने घटाया एमसीएलआर

आपको बता दें कि बैंक ने अपना एमसीएलआर भी 10 से लेकर के 15 बीपीएस तक घटा दिया है। दरअसल आईओबी ने कहा है कि वो एमसीएलआर में होम लोन लेने वाले रिटेल ग्राहकों के लिए भी एक्सटर्नल बेंचमार्क रेपो रेट से लिंक करने जा रहा है।

बैंकों ने दिया था सरकार को यह प्रस्ताव

Loading...

मालूम हो कि सरकारी बैंकों के चेयरमैन, एमडी और सीईओ के साथ बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को रिटेल ग्राहकों को भी इतने कम समय में लोन अप्रूव करने के लिए योजना को शुरू करने का प्रस्ताव मिला है। बता दें कि वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव पर गौर कर रहा है।

दरअसल इस बैठक में वित्त सचिव राजीव कुमार भी मौजूद थे। मालूम हो कि फिलहाल इस तरह की सुविधा केवल छोटे कारोबारियों को मिलती है, जो इस लिंक psbloansin59minutes.com से आसानी से 1 से 5 करोड़ रुपये तक का लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कार, घर खरीदने के लिए अब मिलेगा लोन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंकों ने यह प्रस्ताव दिया है कि इस तरह का एक पोर्टल रिटेल ग्राहकों के लिए भी शुरू किया जाए, जिससे उनको आसानी से घर, कार, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन खरीदने के लिए लोन मिल सके।

मालूम हो कि एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा करने से अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी और मांग बढ़ने से कई सेक्टर जैसे कि ऑटो, रियल इस्टेट और इलेक्ट्रोनिक्स को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।

दरअसल इस खास योजना का दायरा बढ़ाने के लिए एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, कॉरपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक ने करार किया है। बता दें कि लोन इन 59 मिनट पोर्टल पर इन बैंकों का चुनाव करने वाले कारोबारियों को अब योजना के तहत 5 करोड़ की राशि का लोन 1 घंटे में पास हो जाएगा। ब्याज की बात की जाए तो इस तरह के कर्ज पर ब्याज की शुरुआत 8.5 % से होती है।

अब तक हजारों हुए लाभान्वित

मालूम हो कि इस योजना की शुरुआत के केवल 5 महीने में ही 50 हजार से ज्यादा लोन को इस पोर्टल से स्वीकृति मिल चुकी है। जी हां, दरअसल सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च 2019 तक लोन इन 59 मिनट पोर्टल पर 50,706 आवेदनों को सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है। खास बात यह है कि इसमें से 27,893 आवेदनकर्ताओें को कर्ज की राशि का भुगतान भी हो चुका है।

छोटे कारोबारियों को मिलेगी मदद

आपको बता दें कि एसबीआई के एमएसएमई के सीजीएम देवी शंकर मिश्रा ने इस संबंध में अपने विचार साझा किए और बताया कि हमारे इस कदम से उद्योगों को लोन मिलने में पारदर्शिता आएगी और छोटे कारोबारियों को विस्तार करने में मदद मिलेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.