Loading...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है गुड़हल की चाय, पीरियड के दर्द से दिलाएगी छुटकारा

0 0

ब्लैक टी ग्रीन टी पीना हर किसी को पसंद होता हैं। लेकिन चाय लगा नेचुरल चीजों को शामिल करके इसका सेवन किया जाए तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है। चाय की जगह अगर आप अपनी डाइट में गुड़हल की चाय को शामिल करें। तो यह आपके शरीर को जबरदस्त फायदे देती है। गुड़हल के फूल अक्सर हमारे घर के आस-पास या फिर बगीचों में दिखाई देते हैं। यह सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। बल्कि घर में पूजा पाठ के दौरान भी इस्तेमाल किए जाते हैं। इतना ही नहीं आपको बता दें कि फूलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

Loading...

आइए जानते हैं कि कैसे बनती है गुड़हल की चाय

गुड़हल के फूल आप किसी भी जगह आराम से स्टोर कर सकती है या फिर इन्हें आप सुखाकर भी स्टोर कर सकती है। इसके बाद आप इन को अच्छे से उबाल कर पी ले। अगर आप चाहे तो इसको अदरक दालचीनी के साथ भी उबाल कर इसका सेवन कर सकती है । आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदों के बारे में।

Loading...

चाय के अंदर कई सारे ऐसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है। जो कि तनाव को कम करने में मदद करता है। चाय पीने से ना केवल शारीरिक बल्कि आपको मानसिक शांति भी मिलती है।

अगर आप अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे है। तो आपको इस चाय का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है जिसके कारण आपको भूख भी कम लगती है। और यह आप कोई पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखने का काम करती है।

आपको बता दें कि गुड़हल के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते है। जो आपको हाई ब्लड प्रेशर हाइपरटेंशन दिल संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है। अगर आप इन सब बीमारियों से ग्रसित है तो आपको इस चाय का सेवन करना चाहिए।

दिल को हेल्दी रखने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा कम होनी चाहिए। गुड़हल की चाय शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है। इसके साथ ही यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है।

खिलाड़ियों के लिए कोल्ड ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक के तौर पर इसे डाइट में शामिल करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह शरीर को काफी ठंडक पहुंचाने का काम करती है।

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐठन की समस्या होती है। यह चाय शरीर में हार्मोन को संतुलित कर मूड स्विंग व तनाव को कम करता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.