Loading...

क्या आप जानते हैं कि चमगादड़ अंधेरे में कैसे कर पाती है कलाबाजियां, अगर नही तो आज जान लीजिए

0 212

यह तो शायद आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते होंगे कि चमगादड़ अंधेरे में ही उड़ती है। लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि कैसे चमगादड़ अंधेरे में इन कलाबाजियों को कर पाती है। इसके पीछे का आखिर रहस्य क्या है। तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि चमगादड़ के पंखों की विशिष्ट बनावट ही इस सबके लिए जिम्मेदार है। दरअसल हाल ही में किए गए एक शोध से यह पता चला है कि चमगादड़ के पंखों में सेंसर्स लगे होते है यानि कि कुदरती सेंसर्स होते है। इन्हीं सेंसर्स की मदद से चमगादड़ अंधेरे में भी बड़ी सफाई के साथ इन कलाबाजियों को दिखा पाती हैं।

दरअसल शोधकर्ताओं ने बताया कि चमगादड़ बड़ी ही अद्भुतता के साथ उड़ान भरने में एकदम सक्षम होती है। पर इस सब के पीछे का कारण होता है चमगादड़ों के पंख में पाया जाने वाला संवेदनशील मोशन सेंसर्स। चमगादड़ अपने इन्हीं सेंसर्स की मदद से हवा में होने वाले उन छोटे-छोटे परिवर्तन को बड़ी आसानी के साथ महसूस करने में निपुण होती है। वही आपको यह भी बता दें कि चमगादड़ के रात में उड़ने के पीछे का कारण है चमगादड़ के शरीर से निकलने वाली पराध्वनिक तिरंगे यानी कि अल्ट्रासाउंड तिरंगे होती हैं।

दरअसल हाल ही में किए गए इस शोध को जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया था। और किए गए इस शोध में यह सामने आया कि ये स्पर्श सेंसर्स आखिर किस प्रकार से चमगादड़ की इस तरह की कलाबाजी को करने में मदद करते हैं। वही सेल रिपोर्ट नामक जर्नल में छपे हुए शोध की मानें, तो चमगादड़ के पंख में लगे हुए यह सेंसर्स हवा में होने वाले मामूली से परिवर्तन को भी उसके दिमाग की कोशिकाओं तक पहुंचाने में मददगार होते हैं। इसी वजह से चमगादड़ बड़ी आसानी के साथ अंधेरे में भी इन कलाबाजियों को दिखा पाती हैं।

Loading...

वही देखा जाए तो इससे पहले किसी भी शोधकर्ता ने चमगादड़ के पंखों में इस प्रकार के विशेष सेंसर्स के बारे कोई जिक्र नहीं किया है। वही हाल ही में किया गया यह शोध चमगादड़ों के हवा में करने वाली कलाबाजियों की विशेषताओं का खुलासा करता है। देखा जाए तो कुदरत ने भी हर प्राणी को कोई ना कोई खूबी जरूर दी है। साथ ही आपको यह भी बता दे कि चमगादड़ों में पाई जाने वाली इस बिशेषता का उपयोग ड्रोन बनाने में भी होता है। यह तो शायद आपको पता ही होगा कि चमगादड़ को काफी चालाक स्तनधारी समझा जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.