Loading...

इस मछली के पास है बड़ी गजब की कला, पल भर में ही बदल लेती है अपना रंग

0 142

आप लोगों ने मछली तो जरूर देखी होगी लेकिन क्या कभी आपने बालों वाली मछली देखी है। शायद आपने ऐसी मछली नहीं देखी होगी, क्योंकि ये मछली समुंदर की गहराई में पाई जाती है और इस मछली का नाम है ‛हेयरी फ्रॉगफिश’। यह मछली समुद्र की गहराई में रेत मूंगा-चट्टानों आदि में अपने आपको छुपाने के लिए आमतौर पर समुंदर की 330 फीट गहराई में ही मौजूद होती है।

इस मछली की अनेकों प्रजातियां मौजूद हैं। जी हां इंडोनेशिया के आसपास इंडो पैसिफिक क्षेत्र में इस मछली से जुड़ी हुई कई अन्य प्रजातियां भी मौजूद हैं। इस फ्रॉगफिश की लंबाई करीब 1 से 15 इंच तक की होती है। इस मछली के शरीर पर बालों की तरह नजर आने वाले कांटे मौजूद होते हैं और आपको बता दें कि इन कांटो को ‛स्पिन्यूल’ कहा जाता है।

Loading...

इस मछली के शरीर पर मौजूद स्पिन्यूल इसे वातावरण के हिसाब से अपना रंग बदलने में काफी मदद करते हैं। इसका शरीर बहुत छोटा होता है। लेकिन इसके शरीर के बीच में 18 से 23 कशेरूकाए होती हैं। इन सभी के बीच में ऊपर की ओर मुंह बना होता है आपको बता दें कि ये मछली जब ज्यादा ही जरूरत होती है तभी तैरती है।

Loading...

आपको बता दें कि पेल्विक पंखों के डिजाइन इसके चलने की स्थिति को बता देते हैं। यह असल में जोड़ों की तरह पैर की उंगलियों में होती है। इस मछली की कुछ ऐसी भी प्रजातियां हैं जो कि अपने ऊपर आने वाले खतरे को भाप लेती हैं और पानी को अपने अंदर भरकर अपने आपको फुला लेने में उस्ताद होते हैं।

और आपको जानकर यह अचम्भा होगा कि जब यह मछली रंग बदलती है तो ये पीली, भूरी, हरी, काली और लाल किसी भी रंग की बन जाती है। यह मछली किसी और प्रजाति की मछली का नहीं बल्कि अपनी प्रजातियों की मछली का ही शिकार कर लेती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.