Loading...

मात्र 50 रुपए में पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता, मिलेंगी ये सब सुविधाएं

0 41

ऐसा कहा जाता है कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पोस्ट ऑफिस भारत में ही हैं। दरअसल भारत में पोस्‍ट ऑफिस की संख्‍या लगभग 1.5 लाख है। मालूम हो कि पोस्‍ट ऑफिस सिर्फ चिट्ठियां पहुंचाने का काम ही नहीं करते बल्कि कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराते हैं।

जी हां, दरअसल पोस्‍ट ऑफिस में आप बैंक की तरह ही सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं और इसके लिए भारी भरकम रकम की भी जरूरत नहीं है। बता दें कि मात्र 50 रुपये से भी आप पोस्‍ट ऑफिस में सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। मालूम हो कि ज्‍यादातर बैंकों की तरह ही पोस्‍ट ऑफिस बचत खातों पर 4 % का ब्‍याज देता है।

इस तरह खुलवाएं पोस्‍ट ऑफिस में अपना सेविंग्‍स अकाउंट

बता दें कि आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में अपना सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। बता दें कि खाता खुलवाने के लिए आपको नकद देना होगा। मालूम हो कि केवल 50 रुपये से भी आप अपना खाता खुलवा सकते हैं लेकिन इसमें आपको चेक की सुविधा नहीं मिलेगी। बता दें कि चेक की सुविधा के लिए आपको 500 रुपये से अकाउंट खुलवाना होगा और न्‍यूनतम 500 रुपये खाते में मेनटेन करने पड़ेंगे।

Loading...

जॉइंट बचत खाता भी खुलवा सकते हैं

मालूम हो कि 2 या 3 व्‍यस्‍क मिलकर भी पोस्‍ट ऑफिस में ज्‍वाइंट सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। बता दें कि यहां गौर करने वाली बात यह है कि आप एक पोस्‍ट ऑफिस में एक बार में सिर्फ एक ही खाता खुलवा सकते हैं।

दरअसल आप चाहें तो बच्‍चे के नाम पर भी सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। बता दें कि 10 साल से अधिक उम्र का बच्‍चा/बच्‍ची अपने खाते को खुद ही ऑपरेट कर सकता है। मालूम हो कि व्‍यस्‍क होने के बाद वह आवेदन देकर अपने सेविंग्‍स अकाउंट को अपने नाम करवा सकता है।

50 रु न्‍यूनतम अकाउंट बैलेंस होना है जरूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया पोस्‍ट की वेबसाइट के अनुसार, अगर आप चेक सुविधा नहीं लेते हैं तो आपको अपने खाते में न्‍यूनतम 50 रुपये रखने पड़ेंगे।

10,000 रुपये तक के ब्‍याज पर नहीं देना होगा टैक्‍स

मालूम हो कि पोस्‍ट ऑफिस के रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट में जमा रकम पर अगर एक साल में आपको 10,000 रुपये तक का ब्‍याज मिलता है तो यह टैक्‍स-फ्री होगा।

3 वित्‍त वर्ष में एक ट्रांजेक्‍शन करना है आवश्यक

आपको बता दें कि अपने सेविंग्‍स अकाउंट को सक्रिय रखने के लिए यह आवश्यक है कि आप 3 वित्‍त वर्ष में कम से कम एक ट्रांजेक्‍शन जरूर करें। दरअसल जहां तक डिपॉजिट और विदड्रावल की बात है तो ये आप डिजिटली भी कर सकते हैं। इसके अलावा इंडिया पोस्‍ट के अनुसार, ATM की सुविधा भी उपलब्‍ध है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.