Loading...

पुरुषों को स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स, बढ़ती है फर्टिलिटी

0 44

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो गए है कि ना तो वहां ढंग का खानपान कर पाते है।और ना ही सही तरीके से आराम कर पाते है। जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। इसके साथ ही आपकी प्रजनन क्षमता भी काफी ज्यादा प्रभावित होती है। इसलिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिससे महिलाओं को गर्भधारण करने में आसानी हो सके। पुरुषों का स्पर्म काउंट भी बेहतर हो सके। स्वस्थ बच्चे के लिए महिला और पुरुष दोनों की डाइट बेहतर होना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी चीजें हैं जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं।

ब्रोकली

अधिकतर डाइटिंग के लिए और वजन कम करने के लिए ब्रोकली का सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते है। कि इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को बच्चे की प्लानिंग कर रहे। महिला आदमियों के लिए भी ब्रेकोली को बेहतर माना गया है। आपको बता दें इसके अंदर विटामिन b1 विटामिन B2 विटामिन B3 विटामिन बी6 पाया जाता है। जो कि आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का भी काम करते हैं।

टमाटर और संतरा

Loading...

विटामिन सी आपके अच्छे स्पर्म को बनाने में मदद करता है। इसलिए संतरा कैसा फल होता है। जिसमें कि विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए यदि आप बच्चे के बारे में सोच रहे है। तो आपको खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। इससे स्पर्म काउंट करने में भी मदद मिलती हैं। यदि आप टमाटर का सेवन भी करते है। तो वह भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अध्ययनों के अनुसार, टमाटर का रस नियमित रूप से सेवन करने से पुरूषों की बांझपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

केले

यह बात तो हम सभी जानते है कि केले हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा लाभदायक होता है। कई सारे लोग केले के शेक को पीना भी पसंद करते है। आपको बता रहे हैं वजन को कम करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अंदर कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है। जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं। आपको बता दें कि केले विटामिन बी 6 की कमी को दूर करके स्पर्म बनाने में मदद करते हैं। आप ऐसे में रोजाना बनाना शेक या फिर एक 2 केलों का सेवन कर सकते हैं।

कद्दू के बीज

आपको बता दें कि कद्दू के बीज भी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीजों को कच्चा या फिर खाने के साथ मिलाकर भी खा सकते है। क्योंकि कद्दू के बीजों के अंदर अमीनो एसिड पाया जाता है। जोकि महिलाओं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता हैं।

जैतून का तेल

वैसे तो जैतून का तेल आपको स्किन से संबंधित कई सारी समस्याओं से निजात दिलाता है। इतना ही नहीं यह हृदय और डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अंदर विटामिन ए विटामिन बी विटामिन मात्रा में पाया जाता है। जैतून का तेल जलन को दूर करके शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में भी मदद करता हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.