Loading...

कॉमनवेल्थ गेम्स में हो गई है T20 क्रिकेट की एंट्री, 2022 में ये 8 टीमें खेलेंगी टूर्नामेंट

0 4

दुनिया भर की महिला क्रिकेटर जिस फैसले का इंतजार कर रही थी वह मंगलवार के दिन आ गया। आईसीसी की कवायद के बाद इंगले कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने घोषणा कर दी है कि 3 साल बाद बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला T-20 क्रिकेट को जोड़ा जाएगा।

आईसीसी ने ही महिला T-20 क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में जोड़ने की सिफारिश की थी। आईसीसी का इरादा महिला T-20 क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर अधिक लोकप्रिय बनाने का है। आईसीसी चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस खेल के प्रति आकर्षित हो और खेल में अपना करियर बनाएं।

आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव मनु साहनी ने बताया कि यह महिला क्रिकेट और विश्व क्रिकेट के लिए बहुत ही ऐतिहासिक पल है। महिला क्रिकेट को जो सम्मान मिला है उससे हम बहुत ही ज्यादा खुश हैं और खुद पर गर्व महसूस कर रहे हैं। इसके लिए हम कॉमनवेल्‍थ गेम्स एसोसिएशन के आभारी हैं।

आईसीसी के मुताबिक कॉमनवेल्थ के लिए T-20 क्रिकेट बहुत ही शानदार अनुभव होगा। महिला क्रिकेट कॉमनवेल्थ के जरिए वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ सकेगा।महिला क्रिकेटर भी कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बनकर खुद को प्राउड फील करेंगी।

Loading...

1998 के बाद ऐसा पहली बार होगा जब कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा लेंगी और आठ ही मुकाबले खेले जाएंगे। यह मुकाबले एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर होंगे जहां पर वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था। 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन कुआलालंपुर में हुआ था। उसमें कई क्रिकेट टीमों ने हिस्सा लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने उस बार स्वर्ण पदक जीता था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.