Loading...

आपके घर में मौजूद स्पीकर को भी हैक कर सकते हैं हैं हैकर्स, बना सकते हैं आपको बहरा

0 4

अगर आप भी उनमें से हैं जिनको संगीत सुनने का बड़ा शौक है और मान लीजिए कि आप Music System, Mobile या Laptop पर गाना सुन रहे हैं और आपके डिवाइस के स्पीकर की आवाज़ अचानक बढ़ जाए, और इस हद तक बढ़ जाए कि आपको लगे कि आप बहरे हो जाएंगे तो क्या होगा. जी हां, दरअसल ये पढ़कर तो अजीब लग रहा होगा लेकिन ऐसा हो सकता है.

आपको बता दें कि हाल ही में हुई एक साइबर सिक्युरिटी रिसर्च से पता चला है कि घरों में मौजूद स्पीकर्स को भी हैक किया जा सकता है. बता दें कि हैकर्स घर या ऑफिस में मौजूद स्पीकर को हैक करके उसकी आवाज़ को इस हद तक बढ़ा सकते हैं कि लोग बहरे हो सकते हैं. दरअसल इसका प्रयोग हैकर्स साइबर वेपन की तरह कर सकते हैं.

टेस्ट में सही साबित हुई रिसर्च

मालूम हो कि UK के एक Security Researcher मैट विक्सी ने इस Malware की वास्तविक दुनिया पर पड़ने वाले असर की जांच की. जी हां, दरअसल विक्सी ने इसे न सिर्फ तैयार किए गए कस्टमाइज वायरस के स्पीकर पर हैकिंग की जांच की बल्कि दूसरे स्पीकर वाले डिवाइसेज़ जैसे Laptop, Mobile Phone, Head Phone इत्यादि पर भी टेस्ट किया. बता दें कि इस एक्सपेरिमेंट से पता चला कि सारे डिवाइसेज़ के स्पीकर की आवाज़ को कम-ज्यादा किया जा सकता था.

Loading...

हो सकता है भारी नुकसान

आपको बता दें इस एक्सपेरिमेंट के बाद विक्सी ने कहा कि इस तरह के अटैक से किसी व्यक्ति के सुनने की क्षमता को काफी नुकसान यानी hearing impairment हो सकता है. दरअसल इस अटैक से मानसिक अस्थिरता की भी संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. मालूम हो कि अगर यह अटैक ज्यादा होता है तो लोगों की जान भी जा सकती है. हालांकि जो सबसे बड़ी चिंता की बात है वो यह है कि ऐसे अटैक्स को पहचानने और रोकने की डिवाइस की फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं है.

भविष्य में बने बेहतर स्पीकर्स

इस बात में तो सच्चाई है कि वर्तमान में जो स्पीकर्स हैं उनमें इस तरह के अटैक को रोकने की क्षमता नहीं है लेकिन भविष्य में ऐसे बेहतर स्पीकर्स बनाए जा सकते हैं जिनसे इस तरह के अटैक को रोका जा सके. दरअसल विक्सी चाहते हैं कि डिवेलपर्स ऐसी तकनीक तैयार करें जिससे इन अटैक्स से पूरी तरह बचा जा सके.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.