Loading...

गुर्दे में ही नहीं बल्कि नाक और मुंह में भी होती है पथरी, जानिए शरीर के 6 ऐसे अंग जिनमें होती है पथरी

0 2

पथरी को स्टोन के नाम से भी जाना जाता है। पथरी की समस्या किसी-किसी मामले में इतनी बड़ी हो जाती है। कि मरीज को सर्जरी तक करवाने की नौबत आ जाती है। अक्सर लोग मानते हैं कि पथरी हमारे किडनी में होती है। जबकि ऐसा नहीं है पथरी हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में हो सकती है। अगर आप भी इस बात को सुनकर हैरान है तो हैरान मत होइए। ऐसा सच है आपको बता दें पथरी हमारे शरीर के कई अंगों में बनती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पथरी हमारे शरीर के किन-किन अंगों में बन सकती है।

Loading...

गुर्दे में पथरी

आपको बता दें या कठोर तत्व तब बढ़ते हैं। जब मिनरल्स और कैल्शियम आपके मूत्र मार्ग में बनने लगते है। यह वास्तव में उस वक्त असहनीय दर्द पैदा करते है। जब भी पर्याप्त रूप से उस आकार के हो जाते है। कि जब यह आपके पेशाब में बाधा उत्पन्न कर सके। जब ये पर्याप्त रूप से उस आकार के हो जाते हैं।

Loading...

और पसलियों के आसपास आपकी पीठ में दर्द पैदा करती है। हालांकि कभी -कभी छोटी पथरी होने के कारण है। पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है। लेकिन बड़ी पथरी से छुटकारा पाने के लिए आपको ऑपरेशन के सहारा लेना ही पड़ता हैं।

गले में पथरी

आपके टॉन्सिल्स आपकी गले के पीछे टिशु के दो लप्स होते हैं। जो कीटाणुओं को बाहर निकालने में मदद करते है। डैड स्किन या फिर अन्य प्रकार का अवशिष्ट उस जगह इकठ्ठा हो जाते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं, इसके कारण गले में खराश सांस में बदबू और सफेद धब्बों के साथ सूजन बढ़ जाती है। आप आमतौर पर इस प्रकार की पथरी को अपने टूथब्रश या रुई के जरिए निकाल सकते हैं।

मूत्राशय में पथरी

मूत्राशय में पथरी का कारण पेशाब सही तरीके से नहीं होना होता है। या फिर इसका एक कारण यह भी होता है कि आप के पेशाब में कुछ मिनरल्स की मात्रा ज्यादा हो। इस प्रकार पथरी अपने आप बन जाती हैं। और फिर गुर्दे की एक छोटी सी पथरी गिरकर आपके मूत्रालय में जाकर बड़ी हो जाती है। जब पेशाब करते हैं तो आपको पेशाब में झाग या फिर खून आ सकता है। इतना ही नहीं आपके पेट के निचले में आपको दर्द भी महसूस हो सकता हैं। ऐसे में आप इस पथरी को निकालने के लिए लेजर ट्रीटमेंट का सहारा ले सकते हैं।

पित्ताशय में पथरी

आप के दाएं और पेट के ऊपर बनाई छोटा सा अंग इतना मत एक पाचक रस संग्रहीत करता है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल और पित्त में मौजूद बिलीरूबिन नाम का एक कंपाउंड पित्त पथरी को पैदा करता है। आमतौर पर दर्द का कारण उपचार की आवश्यकता के लिए यह बहुत ज्यादा छोटे होते है। अगर आपको पथरी में दर्द हो रहा है तो पित्ताशय की थैली को बाहर निकालने के लिए आपको एक ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।

मुंह में पथरी

वास्तव में इस बात का पता किसी को नहीं है लेकिन आपके मुंह के अंदर भी पथरी जन्म ले सकती है। यह दर्द और सूजन का कारण बनती है। जब आप भोजन करते हैं तो उससे बनने वाली लार एक प्रकार का रस छोड़ती है। आप अपनी जीभ के नीचे सफेद पथरी को देख सकते है। आमतौर पर यह पथरी ज्यादा गंभीर नहीं होती है। अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करेंगे तो यह आसानी से बाहर निकल जाती है।

नाक की पथरी

इस प्रकार की दुर्लभ पथरी तब बनना स्टार्ट होती है। जब लकड़ी या कुछ इस तरह का एक छोटा सा टुकड़ा आपकी नाक में फस जाता है। हालांकि ऐसा अक्सर बचपन में होता है। इसमें कैल्शियम बैंगनी और आयरन जैसे खनिज पदार्थ आकर्षित होते है। और इसका आकार बड़ा होता चला जाता है। आपको बता दे कि जब यह पथरी पूरी तरह से बन जाती है। तो दांत का दर्द होना शुरू हो जाता है। और नाक का एक हिस्सा भी बंद हो जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.