Loading...

अगर आप ज्यादा पैसे दे सकते हैं तो आसानी से मिल जाएगा कंफर्म टिकट, ऐसे करें बुकिंग

0 2

ये तो हम सब जानते ही हैं कि देश में लोगों की सबसे बड़ी समस्या ट्रेन का कंफर्म टिकट लेना होता है. दरअसल आमतौर लोगों को अचानक यात्रा की जरूरत पड़ती है और ऐसे में ट्रेन का कंफर्म टिकट लेना मुश्किल हो जाता है. यही कारण है कि लोग इस स्थिति में वेटिंग का टिकट लेकर फिर उसके कंफर्म होने का इंतजार करते हैं. वैसे बता दें कि आप ट्रेन चलने के एक दिन पहले रेलवे की प्रीमियम तत्काल सेवा के जरिए थोड़े ज्यादा पैसे दे कर कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

Loading...

प्रीमियम तत्काल पर होती है डाइनेमिक फेयर प्राइसिंग

आपको बता दें कि रेलवे ने प्रीमियम तत्काल कोटे की सुविधा डाइनेमिक फेयर प्राइसिंग के साथ शुरू की थी. जी हां, दरअसल प्रीमियम तत्काल कोटे के तहत जितने कम टिकट बचते हैं किराया उतना अधिक होता है.

Loading...

जानिए कितना होता है प्रीमियम तत्काल का किराया

मालूम हो कि प्रीमियम तत्काल कोटे के तहत टिकट बुक करने पर आपको रेलवे का बेसिक किराय प्लस तत्काल किराया देना होगा. जी हां, दरअसल ये क्लास के आधार पर 10 से 30 % तक बदलता रहता है. बता दें कि अधिकतम प्रीमियम किराया 30% या 400 रुपये इनमें से जो अधिक हो वो लिया जाएगा.

कोई कंशेशन नहीं मिलता

आपको बता दें कि प्रीमियम तत्काल कोटे के अंतर्गत आरएसी या वेटिंग टिकट बुक नहीं की जा सकती है. जी हां, दरअसल इस कोटे के तहत टिकट बुक करने पर यात्रियों को किसी कोटे के तहत कंशेशन भी नहीं मिलता है. दरअसल प्रीमियम तत्काल कोटे के टिकट एजेंट बुक नहीं कर सकते हैं. बता दें कि इसे आपको अपने IRCTC एकाउंट से ही बुक करना होगा. मालूम हो कि ट्रेन चलने के एक दिन पहले तत्काल टिकट की तरह ही सुबह 10 बजे के बाद इस कोटे के तहत टिकट बुक हो सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.