Loading...

प्लास्टर नहीं बल्कि अब अंडों के छिलकों से जुड़ेगी टूटी हुई हड्डी, जानिए खास बातें

0 18

आपने कई लोगों को देखा होगा कि वह अपने शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए अक्सर अंडो का सेवन करते है। लेकिन ज्यादातर लोग अंडों के छिलकों को बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं। उनको लगता है कि अंडे के छिलके उनके किसी काम के नहीं है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि अंडे के छिलके टूटी हुई हड्डी को जोड़ने का काम बखूबी तरीके से करते हैं। हालांकि यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब जरूर है। लेकिन हाल ही में हुए अमेरिका में एक शोध के मुताबिक इस बात की पुष्टि की गई है।

आपको बता दे कि अंडे के छिलके कैल्शियम के द्वारा बने होते हैं। यही वजह है कि यह हमारे बोन सेल्स को विकसित करने में मदद करते हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात को बताया है कि वो बोन सेल्स से बनते है। जिसके कारण टूटी हुई हड्डियां जल्दी जुड़ जाती हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस तकनीक का प्रयोग करना बोन ग्राफ्टिंग सर्जरी को बढ़ावा देना होगा। इसकी सबसे खास बात यह होती है इससे टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने के लिए प्लास्टर नहीं करवाना पड़ता है। इस रिसर्च के अंदर मुर्गी के अंडों के छिलकों का भी इस्तेमाल किया गया था।

Loading...

जानिए अंडों के छिलकों के उपाय

आपको बता दें कि इसके अंदर कई सारे ऐसे ही पोषक तत्व मौजूद होते है। जो आपको हड्डी के अंदर होने वाले कई सारे रोगों से निजात दिलाते हैं।

अंडे के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए 5 मिलीग्राम की मात्रा में इसका सेवन करने से हड्डियों की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है।

जो लोगों की हड्डी बढ़ गई है या फिर उनकी हड्डी टूट गई है। ऐसे लोगों को अंडों के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

अंडो के छिलकों को पीसने के बाद इसको सोया पाउडर के साथ अच्छे से मिलाकर इसका इस्तेमाल करने से कमजोरी दूर हो जाती है। और हड्डियां मजबूत बनती है।

इतना ही नहीं अंडों के छिलकों को पीसकर से घाव पर लगा लेने से घाव जल्दी भर जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.