Loading...

तुलसी के पत्तों से होने वाले ये 10 गजब के फायदे नही हैं किसी वरदान से कम, जानकर रह जाओगे हैरान

0 84

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व माना जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे से कई आध्यात्मिक बातें जुड़ी हैं। मान्यता है कि भगवान विष्णु को तुसली बेहद प्रिय है। तुलसी के पत्तों के बिना भगवान विष्णु की पूजा में प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है। वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो तुलसी में कई बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। तुलसी की तासीर हल्की गर्म होती है तुलसी का स्वाद तीखा व कटु होता है।

Loading...

साधारणता औषधि के लिए हमेशा पवित्र तलुसी का ही प्रयोग किया जाता है। औषधियों के रूप में प्रयोग होने वाली तुलसी दो प्रकार की होती है। हरि पत्ती वाली एवं काली पत्ती वाली।

Loading...

माना जाता है कि हरी पत्ती वाली तुलसी से ज्यादा असरदार काली पत्ती की तुलसी होती है। दरअसल काली तुलसी के सेवन से कफ को खत्म किया जा सकता है। वहीं हरी तुलसी के प्रयोग से बुखार को कंट्रोल किया जा सकता है।

तुलसी से होने वाले कुछ फायदे

1.यदि आप दमा के रोग से पीड़ित हैं तो आप तुलसी का रस, शहद, अदरक और प्याज सभी के रस को मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

2. वहीं अगर 1 साल से अधिक उम्र वाले बच्चे को दमा रोग की दिक्कत है तो उसे तुलसी के पांच पत्तों को बारीक से पीसकर शहद के साथ चटाना चाहिए। ऐसा करने से जल्दी ही दमा रोग ठीक हो जाएगा और बच्चे को राहत मिलेगी।

3. अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं और आप इससे परेशान हैं तो तुलसी और चमेली के पत्तों को एक साथ चबाएं इससे आपको जल्दी ही आराम मिलेगा।

4. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी के पत्तो का रस निकाल कर उसमें नींबू का रस मिलाकर दाद, खाज ,चेहरे की झाइयां, कील-मुंहासे और अन्य त्वचा रोगों पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

5. अगर आपके शरीर पर जला हुआ कोई निशान हैं तो तुलसी के पत्तो का रस नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा लीजिए। ऐसा करने पर जले हुए हिस्से पर जलन व दर्द नहीं होगा और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

6. गले में खराश या दर्द है या फिर टॉन्सिल की समस्या है तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर गरारे करने से सारी दिक्कतें दूर हो जाती है।

7. अक्सर लोग काली खांसी से परेशान रहते है। कितना भी इलाज करा लें काली खांसी की समस्या नहीं जाती हालांकि अगर आप तुलसी के पत्ते और काली मिर्च को सामान मात्रा में पीसकर उसकी छोटी गोलियां बनाकर खाने लगें तो आपकी काली खांसी कुछ ही दिन में खत्म हो जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.