Loading...

अब आम और संतरे की फसल करेगी किसानों को मालामाल, ये है सरकार का प्लान

0 26

केंद्र की मोदी सरकार साल 2022 तक किसानों की आमदनी बढ़ाकर दोगुनी करने के अपने टारगेट को लेकर लगातार काम कर रही है. जी हां, दरअसल सरकार का एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ऐसी तकनीकों के प्रचार-प्रसार में लगा हुआ है जिन्हें अपनाकर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं. बता दें कि इस कड़ी में मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने किसानों को हॉर्टिकल्चर्ल फसलों की खेती को लेकर किसानों को जागरुक करने का काम शुरू किया है.

Loading...

जी हां, दरअसल अगले एक साल में 1 हजार एकड़ और 5 साल में 10 हजार एकड़ में अल्ट्राहाइडेंसिटी के आम और संतरे के पौधे लगाए जाएंगे. बता दें कि इनसे अगले 3 साल में हर साल प्रति एकड़ किसानों को एक से डेढ़ लाख रुपये का मुनाफा होगा.

दरअसल संतरे और आम के पौधे लगाने के मुद्दे पर कोका कोला कंपनी और जैन इरीगेशन कंपनी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ बैठक की. मालूम हो कि इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हॉर्टिकल्चर फसलों को बढ़ावा देकर किसानों की आय दोगुनी की जा सकेगी. बता दें कि इसके लिए जरूरी है कि प्राइवेट सेक्टर की मदद से ऐसी जगहों को चुना जाए, जहां पर इन फसलों को बढ़ावा दिया जा सकता है.

Loading...

आपको बता दें कि राज्य सरकार की मदद से कोका कोला और जैन इरीगेशन कंपनी हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, मंडला, डिंडौरी जिले में आम और आगर मालवा, शाजापुर, छिंदवाड़ा जिले में संतरे की खेती को बढ़ावा देने का काम करेंगी.

मालूम हो कि पहले साल में 1 हजार और अगले 5 साल में 10 हजार एकड़ में आम और संतरे की खेती की जाएगी. बता दें कि इससे पहले साल में 700 किसान और 5 साल में 7000 किसानों को फायदा होगा.

दरअसल ऐसा बताया गया है कि 1 एकड़ में 500 पौधे लगाने के लिए किसानों को टीश्यू कल्चर तकनीक से तैयार पौधे दिए जाएंगे. मालूम हो कि इसके लिए उन्हें ड्रिप इरीगेशन की सहूलियत भी मुहैया कराई जाएगी.

बता दें कि इस साल सितंबर-अक्टूबर में हॉर्टिकल्चर विभाग 25 एकड़ में पौधे लगाएगा और जनवरी अंत तक एक हजार एकड़ में किसानों के खेतों में अल्ट्राहाइडेंसिटी के प्लांटेशन करेगी.

दरअसल कोका कोला कंपनी जरका जलगांव में तत्काल और 3 साल में बाबई में फ्रूट जूस बनाने के लिए प्रोसेसिंग यूनिट तैयार करेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.