Loading...

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ी डॉक्टर्स की नजर, तुरंत उसे बाहर निकालने का किया फैसला और फिर

0 468

इंग्लैंड से एक बेहद ही चौंका देने वाला मामला सामने आया जहां एक महिला ऐसे बच्चे को जन्म देगी, जिसे पैदा होने के पहले ही गर्भ से बाहर निकाल लिया गया था। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा। दरअसल यहां रहने वाली बैथन सिम्पसन जब प्रेग्नेंसी के दौरान चेकअप कराने पहुंची, तब डॉक्टर्स की नजर उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ी। जैसे ही डॉक्टर्स ने बच्ची की पीठ देखी उसे तुरंत गर्भ से बाहर निकालने का फैसला किया।

Loading...

दरअसल महिला का गर्भ 20 हफ्ते का था। ऐसे में तुरंत ऑपरेशन की तैयारी की गई और उसका पेट काटकर बच्चे को बाहर निकाला गया। डॉक्टर्स को पता चला की बच्ची spina bifida नामक बीमारी से ग्रस्त थी।

दरअसल इस बीमारी की वजह से उसकी रीढ़ की हड्डी का विकास सही ढंग से नहीं हो पाया था और कुछ हिस्सा पीठ से बाहर निकल गया था।

Loading...

इसके बाद डॉक्टर्स ने फिर बच्ची के रेयर ऑपरेशन की तैयारी की। इस बच्ची को गर्भ से बाहर निकालकर उसका ऑपरेशन किया गया। इतना ही नहीं ऑपरेशन होने के बाद बच्ची को दोबारा गर्भ में भी रख दिया गया।

जानकारों की माने तो मेडिकल हिस्ट्री में ये अपनी तरह पहला ऐसा मामला है, जब किसी बच्चे को पैदा होने से पहले बाहर निकालकर उसका ऑपरेशन किया गया हो।

इस संबन्ध में प्रेग्नेंट महिला बैथन ने कहा कि ये फैसला लेना बहुत कठिन था। महिला ने बताया कि, ”डॉक्टर्स ने जब हमें बताया कि हमारी बच्ची को एक रेयर बीमारी है। बच्ची जन्म से ही लकवाग्रस्त होगी और चल भी नहीं पाएगी”।

महिला ने आगे कहा, ” हमें कहा गया कि हमारे पास एक ही विकल्प है, अबॉशन। लेकिन फिर डॉक्टर्स ने इस अजीबोगरीब ऑपरेशन का फैसला किया, जिसमें बच्ची को मेरे पेट से बाहर निकाला गया और फिर वापस गर्भ में रख दिया गया”।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेथन जोकि बच्चे की मां हैं अब अप्रेल में अपने बच्चे को जन्म देंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.