Loading...

घर पर ऐसे लगाएं तुलसी का पौधा, कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी, पीढ़ियों तक रहेगा लक्ष्मी का वास

0 27

भारतीय संस्कृति और वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को काफी ज्यादा पवित्र माना जाता है। शास्त्रों में इस बात को लिखा गया है कि तुलसी का पौधा भगवान नारायण और लक्ष्मी जी का प्रतीक होता है। घर में लगी तुलसी का मुरझाना वास्तु दोषों का कारण बनता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में तुलसी के पौधे से जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में बताते हैं।

Loading...

करें तुलसी की सही देखभाल

ज्यादातर लोग इस बात से परेशान है पर है। क्योंकि घर पर तुलसी का पौधा टिकता नहीं है। कुछ ही समय बाद वह मुरझा जाता है या फिर उसके पत्ते पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी की सही देखभाल करना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे या फिर तुलसी का पौधा किस तरीके से और किस दिशा में रखना चाहिए ऐसा करने से घर में रहती है।

Loading...

सही दिशा

आपको बता दे तुलसी का पौधा घर के सही दिशा में लगाने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। तुलसी के पौधे को घर की उत्तर पूर्व दिशा में रखने से आने वाली लक्ष्मी भी टिकी रहती है। अर्थात घर में पैसों की तंगी कमी नहीं होती हैं। इतना ही नहीं घर के पूर्वी भाग में हरे भरे फूलों से भरपूर पौधे लगाने से घर में भयंकर बीमारियों का आगमन भी नहीं होता है।

तेज धूप और ठंड से बचाएं

तुलसी को हमेशा गर्मी से पढ़ने वाली तेज धूप और तेज ठंडी हवाओं से बचाकर रखना चाहिए। इतना ही नहीं इसके पौधे को हमेशा नॉर्मल छाया और हवा में रखना चाहिए। ऐसा करने से तुलसी ज्यादा समय तक हरी भरी रहती है।

घर के बीचो-बीच नहीं लगाएं

कई लोगों के घरों में तुलसी का पौधा घर के दाम बीचो-बीच रखा हुआ देखने को मिलता है। आपको बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। तुलसी का पौधा हमेशा घर के किसी कोने में ही रखना चाहिए।

ज्यादा पानी का ना करें इस्तेमाल

कई लोगों का मानना है कि पौधे में आप जितना पानी डालेंगे पौधा उतनी ही तेजी से बढ़ेगा। पौधों को उतना ही पानी दें जितनी उसे जरूरत है अधिक पानी देने से भी पौधा मुरझा जाता है।

मिट्टी में मिलाते रहे खाद

अगर आप समय-समय पर तुलसी की मिट्टी बदलते रहेंगे या फिर उसकी खाद को बदलते रहेंगे तो आप देखेंगे कि तुलसी हमेशा हरी-भरी बनी रहेगी।

तुलसी की भी होते हैं काफी सारे फायदे

जिस जगह पर तुलसी का पौधा लगा होता है। आप देखेंगे कि उस स्थान पर कभी भी व्यक्ति या नहीं पाए जाते हैं हर रोज तुलसी के 1 पत्ते का सेवन करने से कई सारी बीमारियों से निजात मिलता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.