Loading...

धारा 370 हटने से पाकिस्तान की तिलमिलाहट जारी, समझौता एक्सप्रेस के बाद बंद की दिल्ली- लाहौर बस सेवा

0 9

भारत की मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और इस तिलमिलाहट में तीखी प्रतिक्रिया देते हुए पाक ने भारत से व्यापारिक संबंधों को खत्म कर लिया है। अब पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद करने का फैसला किया है। दरअसल इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रेल सेवा रोक दी थी जिसके बाद से ही कयास लगने शुरू हो गए थे कि पाकिस्तान इस सेवा को रोक सकता है।

आपको बता दें कि शुक्रवार शाम को पाकिस्तान की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि वह दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद कर रहे हैं। आपको याद दिला दें कि यह बस सेवा साल 1999 में शुरू हुई थी। फिर साल 2001 में संसद पर हमले के बाद यह रोकी गई थी, जो 2003 में दोबारा शुरू की गई थी। बता दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच लाहौर समिट के बाद इस बस सेवा की शुरुआत की गई थी।

पाकिस्तान ने की थी इससे पहले थार एक्सप्रेस को बंद करने की घोषणा

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद मुनाबाव-खोखरापार ट्रेन सेवा रद्द कर दी है। दरअसल इसके साथ ही थार एक्सप्रेस को रोकने का फैसला किया गया है। मालूम हो कि राजस्थान के जोधपुर से थार एक्सप्रेस पाकिस्तान जाती है। बता दें कि जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर लगातार टांग अड़ा रहा है जबकि भारत पहले ही इसे आंतरिक मामला बता चुका है।

Loading...

ये बस प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती हैं

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम बस अड्डे से लाहौर के लिए डीटीसी बसों का संचालन किया जाता है। जी हां, दरअसल ये बसें प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती हैं। बता दें कि पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम यानी कि पीटीडीसी हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली के लिए बस चलाता है।

मालूम हो कि दिल्ली से लाहौर के बीच 30 सीटों वाली बस चलाई जाती है। इसमें सामान्य दिनों में 25 से लेकर 30 यात्री सफर करते हैं। बता दें कि बस में यात्रियों की सुरक्षा के लिए बस के आगे और पीछे एक-एक जिप्सी चलती थी लेकिन अब सुरक्षा दो गुना बढ़ा दी गई है। रुट की बात की जाए तो 12 घंटे के सफर में यह बस हरियाणा के पिपली, पंजाब के सरहिंद व करतारपुर में नाश्ता और खाना के लिए रुकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.