Loading...

महिलाओं की सुरक्षा के लिए आई स्मार्ट चूड़ी, मुसीबत में भेजेगी लाइव लोकेशन, छेड़ा तो लगेगा बिजली का झटका

0 14

भारत में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं और इन्हीं सवालों का नतीजा है कि महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित कई तरह के आविष्कार भी होते रहे हैं। अब फिर से एक ऐसा ही अविष्कार हुआ है। जी हां, दरअसल आपको इस बात को जानकारी होगी ही कि अभी तक महिलाओं के लिए बाजार में ऐसे लॉकेट ही थे जिसमें लाइव लोकेशन शेयरिंग जैसे इमरजेंसी फीचर थे लेकिन अब ऐसी चूड़ियां भी बाजार में आ गईं हैं जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए वरदान हैं।

जी हां, दरअसल हैदराबाद के हरीश नाम के युवक ने अपने दोस्त साईं तेजा के साथ मिलकर ऐसी ही चूड़ियां तैयार की हैं जिनमें लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर है। जी हां, आपको बता दें कि इसके अलावा इसमें बिजली के झटके भी हैं। यही नहीं, इसके साथ ही यदि कोई महिला या लड़की मुसीबत में है तो ये चूड़ियां पुलिस और रिश्तेदारों को मैसेज भी भेजती हैं।

मालूम हो कि इन स्मार्ट चूड़ियों को सेल्फ सिक्योरिटी बैंगल यानी कि Self-Security Bangle for Women कहा गया है और इनको एक खास कोण पर हाथ को हिलाने पर इसके फीचर्स एक्टिव हो जाएंगे।

बता दें कि इसके बाद जैसे ही कोई महिला का हाथ पकड़ेगा तो उसे बिजली के झटके लगेंगे और साथ ही चूड़ी परिजनों को लाइव लोकेशन के साथ अलर्ट भेजेगी।

Loading...

बता दें कि इन चूड़ियों को तैयार करने वाले हरीश ने बताया कि स्मार्ट चूड़ी का प्रोटोटाइप तैयार हो गया है और अब इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सरकार की मदद की दरकार है। सबसे कमाल की बात यह है कि इसको बनाने वाले हरीश की उम्र केवल 23 वर्ष है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.