Loading...

4 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी 42 हजार रुपए तक की कमाई

0 17

अगर आप भी उनमें से हैं जो कम पूंजी में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें तो हम आपके लिए इस समस्या का हल लेकर आएं हैं।

जी हां, दरअसल आप मात्र 4 लाख रुपए में रोस्‍टेड राइस फ्लैक्‍स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बता दें कि इस बिजनेस को केंद्र सरकार द्वारा मुद्रा प्रोजेक्‍ट्स में शामिल किया गया है। यानी कि आप मुद्रा स्‍कीम के तहत इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन भी ले सकते हैं।

कितने में शुरू होगा बिजनेस

बता दें कि मुद्रा स्‍कीम के तहत तैयार किए गए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक, अगर आपके पास 4 लाख रुपए हैं तो MUDRA स्‍कीम के तहत आप लगभग 9.60 लाख रुपए का लोन ले सकते हैं। यानी कि आपके बिजनेस की प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट लगभग 13 लाख 60 हजार रुपए होगी।

Loading...

दरअसल इस रिपोर्ट के अनुसार आपको लगभग 4.50 लाख रुपए बिल्डिंग शेड के लिए खर्च करने पड़ेंगे। बता दें कि आप लगभग 1000 वर्ग फुट का शेड‍ किराये पर भी ले सकते हैं।

बता दें कि इसके अलावा आपको लगभग 3 लाख 85 हजार रुपए की मशीनरी खरीदनी होगी। जबकि वर्किंग कैपिटल के तौर पर लगभग 3.50 लाख रुपए का प्रोविजन करना होगा। इसी तरह 1 लाख 70 हजार रुपए का असेट्स का प्रोविजन करना होगा।

ये होगा रॉ-मैटिरियल

बता दें कि आपको साल भर में 250 मीट्रिक टन पैडी और लगभग 25 टन स्‍पाइस के तौर पर रॉ-मैटिरियल का इंतजाम करना होगा। यानी लगभग 23 लाख 25 हजार रुपए का रॉ-मैटिरियल लगेगा।

सेल्‍स कितनी होगी

जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रोजेक्‍ट के हिसाब से आप लगभग 200 क्विटंल राइस फ्लैक्‍स और 25 टन राइस ब्रान तैयार कर सकेंगे। मालूम हो कि यदि राइस फ्लैक्‍स 12 हजार रुपए और राइस ब्रान 2000 रुपए के रेट से बेचेंगे तो आपकी साल की सेल्‍स लगभग 25 लाख रुपए होगी।

कमाई होगी इतनी

कमाई की बात करें तो आपका पहले साल का प्रॉफिट लगभग 2 लाख 9 हजार रुपए होगा, लेकिन अगले साल आपका प्रॉफिट बढ़ कर 5 लाख 4 हजार रुपए हो सकता है, जिसके बाद आपको लगातार 5 लाख रुपए से ऊपर का लाभ हो सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.