Loading...

7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 अगस्त से मिलेगा नया HRA, जानिए किसे कितना मिलेगा

0 8

अगर आप हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों की सूची में आते हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए एक अच्छी खबर आई है. जी हां, दरअसल हरियाणा सरकार ने मंगलवार को अपने एलिजिबिल कर्मचारियों के लिए 7th pay commission के मुताबिक नया मकान किराया भत्ता यानी कि HRA को आगामी 1 अगस्त 2019 से लागू करने के लिए ऑर्डर दे दिए हैं.

मालूम हो कि इस ऑर्डर के मुताबिक, वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, अलग-अलग शहरों और कस्बों में तैनात राज्य सरकार के कर्मचारियों को नया यानी संशोधित मकान किराया भत्ता दिया जाएगा.

यहां जानिए किसे कितना मिलेगा HRA

आपको बता दें कि इस ऑर्डर की कॉपी के अनुसार, 50 लाख या इससे अधिक आबादी वाले शहरों को एक्स कैटेगरी में रखा गया है. दरअसल इन शहरों में काम कर रहे कर्मचारियों 24% या न्यूनतम 5400 रुपये मकान किराया भत्ता मिलेगा.

Loading...

मालूम हो कि इसी तरह, 5 लाख या इससे अधिक या 50 लाख से कम आबादी वाले शहर जिन्हें वाई कैटेगरी में रखा गया है, में काम कर रहे कर्मचारियों को 16% या न्यूनतम 3600 रुपये HRA मिलेगा.

वहीं अगर 5 लाख से कम आबादी वाले शहरों की बात करें तो इनको जेड कैटेगरी में रखा गया है. बता दें कि यहां तैनात कर्मचारियों को 8% या न्यूनतम 1800 रुपये मकान किराया भत्ता दिया जाएगा.

3 लाख कर्मचारी होंगे लाभान्वित

जानकारी के लिए बता दें कि संशोधित मकान किराया भत्ता हरियाणा सिविल सर्विसेज (सरकारी कर्मचारियों को भत्ता) नियम, 2016 के प्रावधानों के मुताबिक देय होगा.

मालूम हो कि चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली को वाई कैटेगरी में रखा जाएगा. बता दें कि इन सभी कैटेगरी के कर्मचारियों को आगामी 1 अगस्त 2019 से एचआरए का भुगतान किया जाएगा.

दरअसल सरकार की तरफ से जारी इस ऑर्डर के बाद संशोधित मकान किराया भत्ता के लागू होने से करीब 3 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. हालांकि इस मद में राज्य सरकार पर हर साल करीब 1920 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा भार आएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.