Loading...

ये है दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील, आज भी दैत्य अजगर करता है इसकी रक्षा, यहां कुंवारी लड़कियां..

0 145

दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में विज्ञान भी पता नहीं लगा पाया है. ऐसी ही एक अनसुलझी पहेली साउथ अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में स्थित फुंदुजी झील है. लोगों का मानना है कि इस झील का पानी जिसने भी पीने की कोशिश की है, उसकी मृत्यु हो गई है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कुछ साल पहले इस झील के पास जाने के लिए पर्यटको को को भी मना कर दिया गया था. इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी यहां के स्थानीय लोग इस झील की पूजा करते हैं. लोगों का मानना है कि इस झील की रक्षा एक दैत्य अजगर करता है जिसे खुश रखने के लिए उन्हें तरह-तरह के चीजें करनी पड़ती है.

झील से है पूर्वजो का सम्बन्ध

इस झील को लेकर स्थानीय लोगों में काफी किवंदतीया प्रचलित है. लोगों का मानना है कि इस झील की रक्षा करने वाला दैत्याकार अजगर पहाड़ों में रहता है. इस अजगर को खुश करने के लिए यहां के लोग हर साल नृत्य का आयोजन करवाते हैं. लोग यह भी कहते हैं कि उनके पूर्वजों के गुस्से और आने वाले बरसात के बारे में इस झील के रंग और भराव से उनको पता चल जाता है. यह झील आज भी रहस्य बनी हुई है.

Loading...

कुवांरी लड़कियां करती हैं नृत्य

खबरों के मुताबिक यहां के लोग उस राक्षस को खुश करने के लिए लड़कियों से नृत्य करवाते हैं. यहां पर केवल वो ही लड़कियां नृत्य कर सकती है, जिनका पीरियड पहली बार शुरू हुआ हो. इसको लेकर वेंदा आदिवासियों में कई तरह की मान्यता प्रचलित है.

साइंटिस्ट की हुई थी मृत्यु

इस झील का रहस्य जानने के लिए विज्ञान ने कई बार प्रयास किए लेकिन वह सफल नहीं हुआ. लोग कहते हैं कि 1946 में एंडी लेविन नाम के एक साइंटिस्ट ने इस झील की सच्चाई जाननी चाही थी. वो साइंटिस्ट यहां पर आया और उसने झील के पानी तथा पौधों को अपने साथ ले जाना चाहा लेकिन उसको रास्ता ही नजर नहीं आ रहा था. जब उसने पानी और पोधो को फेंक तब जाकर वो वहां से निकल पाया, लेकिन 1 सप्ताह बाद उसकी मौत हो गई. इस घटना के बाद लोग इस झील से किसी भी प्रकार की छेड़खानी नहीं करते है. यही आखरी प्रयास था जब झील की की जाँच करनी चाही थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.