Loading...

जरूरत से ज्यादा सोना आपके दिमाग के लिए हो सकता है नुकसानदायक

0 19

हम सभी को सोना बेहद पसंद होता हैं। इतना ही नहीं हम सभी चाहे कितना भी सो लें। लेकिन उसके बाद भी ऐसा लगता हैं। कि काश थोड़ी सी देर और सो लें। हालाकिं सोना एक ऐसी प्रक्रिया हैं। जिससे थकान दूर हो जाती हैं। और दिमाग का भी विकास होता हैं। लेकिन क्या आप इस बात का को जानते हैं कि ज्यादा सोना भी आपके लिए खतनाक साबित हो सकता हैं। जी हाँ आपको बता दें कि ज्यादा सोने से खतरनाक बीमारियाँ भी हो जाती हैं। हालाकिं वैसे व्यक्ति को महज सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा सोते हैं तो यह आपके स्वास्थ काफी ज्यादा खतनाक हैं।

ह्रदय रोग

अगर आप रात को 7-8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें ज्यादा समय तक सोने से लोगों में कोरोनरी हार्ट डिजीज, एंजीना जैसे हृदय रोग होने की आशंका होती है। हाल ही में हुए सर्वें के मुताबिक, अगर आप रात को 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो कोरोनरी हार्ट डिजीज की संभावना को 10 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

वजन का बढ़ना

Loading...

आपको बता दें ज्यादा सोने से मोटापा भी बढ़ जाता हैं। नींद और वजन बढ़ने को लेकर किये गए एक सर्वे में यह पाया गया कि कम या ज्यादा सोने वाले लोगों को वजन में बढ़ने की समस्या पैदा हो जाती हैं। 9 घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों में नार्मल लोगों की तुलना में वजन बढ़ने की संभावना 21 प्रतिशत ज्यादा होती है।

डिप्रेशन का शिकार

आपको बता दें ज्यादा सोने से क्रोनिक डिप्रेशन का एक प्रमुख लक्षण है। अगर आप बहुत ज्यादा सोते हैं तो यह आपको मानसिक रूप से भी प्रभावित करता हैं। इसलिए अपने अधिक सोने की आदत को जितना जल्द हो सके बदल लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.