Loading...

गर्मी में घमौरियों से छुटकारा दिलाने में मददगार है कच्चा आलू, जानिए कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार

0 26

ज्यादा गर्मी होने के कारण ज्यादा पसीना आता है। जिस वजह से घमोरियां भी होती है और घमौरियों के कारण स्किन रैशेज लालीपन पर खुजली और दर्द भी होने लगता है। बमोरी अक्सर पीठ में पैर में और हाथों पर होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे महंगे स्किन प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इससे रेशेज कम होने के बजाय बढ़ जाते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

कच्चे आलू का इस्तेमाल

कच्चे आलू के रस में गुलाबजल मिलाकर इसे प्रभावित हिस्सों में लगाएं और उसके बाद इसे करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में तीन बार करें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

चंदन के पाउडर का इस्तेमाल

Loading...

एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर में और गुलाब जल से मिलाकर इसका अच्छे से पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट हुआ प्रभावित हिस्से पर लगाएं। और 20 से 25 मिनट तक के लिए छोड़ दें हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं।

बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें।और इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से में कम से कम 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद उसको ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

एक कटोरी में तीन-चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आपको बता दें कि आप इसको हफ्ते में चार बार भी लगा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.