Loading...

एक ऐसा शख्स जिसके थे दो चेहरे, एक सोता तो दूसरा जागता था, तंग आकर उठा लिया था ऐसा कदम

0 194

दुनिया भर में ऐसे कई इंसान होते हैं जो अपनी विशेषताओं के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे व्यक्ति के बारे में, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता. दरअसल इस व्यक्ति के दो चेहरे थे. माना जाता है कि यह व्यक्ति 19वी शताब्दी में इंग्लैंड का निवासी था. इस शख्स को देखकर कोई भी व्यक्ति आसानी से विश्वास नहीं कर पाता था, क्योंकि इस शख्स के दो चेहरे थे. आइए जानते हैं पूरी खबर.

एडवर्ड मोरड्राके नाम के इस व्यक्ति जैसा दुनिया में आज तक कोई नहीं हुआ है. कहा जाता है कि यही वो पहला इंसान था जिसके दो चेहरे थे. इस व्यक्ति के दो चेहरे होने के कारण यह काफी परेशान था. इसका एक चेहरा जब सोता तो दूसरा जागता रहता था. अपने दोनों चेहरों से परेशान आकर इस शख्स ने एक खौफनाक कदम उठाया.

परेशानी में उठाया यह कदम

Loading...

कहा जाता है कि एडवर्ड का केवल एक चेहरा सक्रिय रहता था. लेकिन जब यह शख्स नींद लेने की कोशिश करता तो दूसरा चेहरा भी सक्रिय हो जाता. एडवर्ड अपने दूसरे चेहरे को सर्जरी से हटवाना चाहते थे, लेकिन डॉक्टरों ने बताया कि इसमें जान का खतरा है इसलिए इलाज नहीं कर सकते. 1985 में बोस्टन पोस्ट में 23 साल के एडवर्ड पर छपे लेख में बताया कि एडवर्ड अपने चेहरे से काफी तंग आ चुके थे.

एडवर्ड का दूसरा चेहरा उन्हें सोते वक्त बहुत परेशान करता था. एडवर्ड जब नींद लेने की कोशिश करते तो दूसरा चेहरा सक्रिय होकर उनके कानों में फुसफुसाता रहता जिस कारण उनकी नींद हराम हो जाती. बताया जाता है कि एडवर्ड अपनी जिंदगी से परेशान हो चुके थे, इसलिए उन्होंने आत्महत्या कर ली. हालांकि कुछ लोग इसको केवल कहानी बताते हैं जबकि 1896 की मेडिकल इंसाइक्लोपीडिया में एडवर्ड का जिक्र हुआ है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.