Loading...

आप प्लेटफार्म टिकट के जरिए भी ट्रेन में कर सकते हैं सफर, जानिए क्या कहता है रेलवे का नियम

0 24

भारत में सबसे ज्यादा लोग अगर लंबी दूरी तय करने के लिए किसी माध्यम का उपयोग करते हैं तो वो है ट्रेन। जी हां, दरअसल दूरी कितनी भी लंबी हो भारत में ज्यादातर लोगों को ट्रेन का ही सफर ज्यादा सुहाता है।

यही कारण है कि ट्रेन से सफर करने के लिए लोग महीनों पहले रिजर्वेशन कराते हैं। लेकिन तब परेशानी आ जाती है जब कभी अचानक यात्रा करनी पड़े। ऐसे में आप प्लेटफार्म टिकट का उपयोग करके भी यात्रा कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे होता है ये मुमकिन..

प्लेटफॉर्म टिकट से करें ट्रेन में सफर

आपको बता दें कि अब तक आपको यही लगता होगा कि सिर्फ टिकट रिजर्वेशन खिड़की और ऑनलाइन माध्यम से ही ट्रेन की टिकट बुक की जा सकती है। हालांकि कभी अचानक यात्रा करनी पड़ती है तो आप तत्काल टिकट को ही एकमात्र विकल्प मानते हैं।

Loading...

लेकिन, आज हम आपको प्लेटफॉर्म टिकट के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल आप इमरजेंसी में प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

केवल 10 रुपये में खरीदें प्लेटफॉर्म टिकट

मालूम हो कि भारतीय रेलवे द्वारा जारी की जाने वाली प्लेटफॉर्म टिकट के कई लाभ हैं। दरअसल इसके माध्यम से आप प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं और यह आप रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से महज 10 रुपये में खरीद सकते हैं।

हालांकि इसके तहत आपको ट्रेन से सफर करने की अनुमति कुछ शर्तों पर मिलती है। जी हां, दरअसल 10 रुपये की टिकट से आप 2 घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रह सकते हैं अर्थात आपको 2 घंटे तक अपने परिजनों को प्लेटफॉर्म तक छोड़ने या उन्हें वहां से लेने की अनुमति मिलती है। चलिए जानते हैं कि आप इससे रेलयात्रा कैसे कर सकते हैं..

प्लेटफॉर्म टिकट से इस प्रकार करें ट्रेन में सफर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप प्लेटफॉर्म टिकट से ट्रेन में सफर करते हैं, तो ट्रेन में बैठने के बाद आपको सबसे पहले टीटीई को इसके बारे में इस विषय में बताना होगा और जहां जाना है, वहां का टिकट कटाना होगा।

मालूम हो कि किराए के अलावा आपसे 250 रुपये का जुर्माना भी वसूला जाएगा। यात्री को किराया उसे स्टेशन से चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। इसके अलावा आपको टीटीई को गार्ड सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा।

यूटीएस एप से खरीदें प्लेटफॉर्म टिकट

यहां ध्यान रहे कि इसे आप ऑनलाइन यूटीएस एप के जरिए ही खरीद सकते हैं। जी हां, दरअसल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलेगी। हालांकि इसके इस्तेमाल के लिए आपको गार्ड सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी, जो आपको गार्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

इस बात का रखें विशेष ख्याल

बता दें कि अगर आप ट्रेन में बैठ गए और यह जानते हुए कि आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है टीटीई को यह नहीं बताया, तो आपको 1260 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। यही नहीं इसके अलावा आपको 6 महीने तक की जेल भी हो सकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.