Loading...

ICC टेस्ट चैंपियनशिप के नियम, अगर फाइनल ट्राई या ड्रा रहा तो दोनों ही टीमें बनेंगी संयुक्त विजेता

0 3

आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला काफी विवादों में रहा. अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज होने जा रहा है. 1 अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज से इसका आधिकारिक आगाज हो जाएगा और इसका विजेता 2021 में मिलेगा. सोमवार को आईसीसी ने आधिकारिक रूप से इसे लॉन्च कर दिया. भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दो टेस्ट मैच भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे. टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्सुकता है. लेकिन लोग टेस्ट चैंपियनशिप के कायदे कानून के बारे में नहीं जानते हैं.

14 जून 2021 को मिलेगा पहला विजेता

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2 सालों तक चलेगी. यह 1 अगस्त से शुरू होकर 31 मार्च 2021 को खत्म होगी. दो शीर्ष टीमें फाइनल में 10 से 14 जून 2021 को फाइनल में भिड़ेंगी. इस चैंपियनशिप में 9 देशों की टीम हिस्सा लेंगी. ये टीमें है- भारत, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश. आईसीसी ने जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया है, जिसके चलते वह टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाएगी. लेकिन आयरलैंड और अफगानिस्तान की टीम आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे.

फाइनल में मुकाबला बराबरी पर रहने पर दोनों टीमें होंगी संयुक्त विजेता

Loading...

विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सुपरओवर भी टाई हुआ. लेकिन विजेता का फैसला बाउंड्री के आधार पर किया गया. पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऐसा नहीं होगा. अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ होता है तो दोनों टीमें संयुक्त रूप से विजेता होंगी. इतना ही नहीं टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है.

यह है टेस्ट चैंपियनशिप का नियम

2 साल में शीर्ष 9 रैंकिंग वाली टीमों को आपसी सहमति से चुनी गई प्रतिद्वंद्वी टीमों के साथ छह द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिनमें से तीन सीरीज घरेलू मैदानों पर और तीन सीरीज विपक्षी टीम की जमीन पर होंगी. एक सीरीज में कितने भी मैच क्यों ना हो, लेकिन 120 अंक ही मिलेंगे. अगर 2 टेस्ट मैच की सीरीज है तो एक टेस्ट के लिए 60 अंक निर्धारित होंगे और जीतने वाली टीम को 60 अंक मिल जाएंगे. जबकि टाई रहने पर दोनों टीमों में आधे-आधे अंक बंट जाएंगे. वहीं ड्रॉ की स्थिति में 20-20 अंक दिए जाएंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.