Loading...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है मिट्टी के मटके का ठंडा पानी पीना, होते हैं ये बेमिसाल फायदे

0 6

गर्मी आते ही सभी लोग बेहाल हो जाते हैं। राजस्थान, दिल्ली ,मध्य प्रदेश,गुजरात इन सभी जगह पर तो गर्मी का कहर अलग ही लेवल का होता है। हालांकि आपने कई जगह देखा होगा कि गर्मी आते ही कई लोगों के घरों में मिट्टी के मटके का पानी इस्तेमाल होना शुरू हो जाता है। क्योंकि इस मटके का पानी गर्मी के मौसम में ना सिर्फ आपको सुकून देता है। बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होता है।

हालांकि वहीं कहीं सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो गर्मी के मौसम में फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें घड़े का पानी पीना पसंद होता है। आज भी मिट्टी की भीनी भीनी खुशबू लोगों को बहुत अच्छी लगती है। घड़े का पानी पीना पसंद करते हैं।

आपको बता दें कि कई सारे विशेषज्ञों का मानना है कि मिट्टी के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है। यह हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है।

Loading...

सेहत के लिए मटके का पानी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। मटके के पानी का तापमान सामान्य पानी से थोड़ा सा कम होता है। लेकिन यह ठंडक देता है इतना ही नहीं इस पानी को पीने से आप का पाचन क्रिया भी सही रहती है। आपको गैस एसिडिटी की परेशानी भी नहीं होती है।

आपको बता दें कि मटके के पानी का सेवन करने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। इसके साथ ही गले की कई बीमारियां भी मटके के पानी से सही हो जाती हैं। अगर आप जुकाम और खांसी की समस्या से परेशान है। तो ऐसे में आप रोजाना मटके के पानी का सेवन करें।

अगर आपके शरीर में पीएच लेवल कम है। ऐसे में आप उस को संतुलित करने के लिए मटके के पानी का सेवन करें।

प्राकृतिक तौर पर मटके का पानी ठंडा रहता है। लेकिन फ्रिज का पानी इलेक्ट्रिसिटी की मदद से ठंडा होता है। मटके का पानी पीने से आपको एक बचत तो होती है। जिसके कारण आपके घर में बिजली का बिल भी कम आता है।

अगर आप भी दमा की समस्या से परेशान है। तो आप वैसे मैं रोजाना मटके के पानी का सेवन करना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.