Loading...

LIC में निवेश करना अब होगा और भी ज्यादा फायदेमंद, मोदी सरकार बना रही है ये योजना

0 12

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में पिछले कुछ समय में काफी बदलाव किए हैं जिसका व्यापक असर देखने को मिला है. अब इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए मोदी सरकार देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (LIC) को शेयर बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है.

जी हां, दरअसल सरकार इस फाइनेंशियल ईयर में अपने विनिवेश कार्यक्रम को तेज करने और भारी रकम जुटाने के लिए ऐसी तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 में इस वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 1.05 लाख करोड़ रुपये रखा था, जबकि पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 90,000 करोड़ रुपये था.

LIC को शेयर बाजार में उतारने की है तैयारी

मालूम हो कि प्रसिद्ध इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रक्रिया अभी शुरुआती दौर में है और सरकार के उच्च अधिकारियों में इसको लेकर चर्चा हुई है. दरअसल प्रस्ताव यह है कि सरकार नियंत्रित इस संस्था का पहले आईपीओ लाकर थोड़ा हिस्सा बेचा जाए और बाद में सरकार की हिस्सेदारी बेची जाए.

Loading...

2018-19 में हुआ 23,621 करोड़ रुपये का मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018-19 में एलआईसी को शेयर बाजार में निवेश से 23,621 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल हुआ है जबकि पिछले साल 25,646 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

मालूम हो कि कंपनी ने इस दौरान शेयर बाजार में 68,621 करोड़ रुपये का निवेश किया था. दरअसल LIC ने डिबेंचर और बॉन्ड में करीब 4,34,959 करोड़ रुपये और कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में 3,76,097 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है.

लिस्टिंग के लिए एक्ट में करना होगा बदलाव

आपको बता दें कि एलआईसी फिलहाल भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण यानी कि IRDAI के रेगुलेशन के तहत आता है, हालांकि इसका संचालन 1956 के एलआईसी एक्ट के तहत होता है. दरअसल इसकी शेयर बाजार में लिस्ट‍िंग से पहले सरकार को इस एक्ट में बदलाव करना होगा. अब देखने वाली बात होगी कि आगे क्या होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.