Loading...

घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई, जानिए कैसे

0 12

अगर आप भी उनमें से हैं जो बैठे बैठे कमाई का साधन ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं. जी हां, दरअसल ये एक ऐसा आइडिया है जिसमें लागत भी कम लगेगी और कमाई भी अच्छी खासी हो सकती है. दरअसल हम बात कर रहे हैं बिना मिट्टी के खेती की.

आपको बता दें कि इसके लिए जरूरी है घर की छत या खुला आंगन. दरअसल आजकल टेरेस फार्मिंग उभरता ट्रेंड है जिसे कैश करने का आपको बढ़िया मौका मिल रहा है. बता दें कि इस तकनीक में मिट्टी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता है और पौधों के लिए जरूरी पोषक तत्व पानी के सहारे सीधे पौधों की जड़ों तक पहुंचाया जाता है.

दरअसल इसे हाइड्रॉपनिक्स तकनीक कहा जाता है. इसमें पौधे एक मल्टीलेयर फ्रेम के सहारे पाइप में उगाए जाते हैं और उनकी जड़ें पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में छोड़ दी जाती है.

Loading...

कमा सकते हैं 2 लाख साल के

यहां जानकारी के लिए बता दें कि महंगी फल और सब्जियां उगाकर आप सालाना 2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

हाइड्रॉपनिक्स तकनीक का है ये कमाल

आपको बता दें कि हाइड्रॉपनिक्स तकनीक के सेटअप के लिए कई कंपनियां काम करती हैं जो शौकिया गार्डन से लेकर कमर्शियल फार्म सेट करने में आपकी मदद करती है. दरअसल इसमें लेटसेक्ट्रा एग्रीटेक बिटमाइंस इनोवेशंस, फ्यूचर फार्म्स, हमारी कृषि जैसे स्टार्टअप्स काम कर रहे हैं. इन कंपनियों से हाइड्रॉपनिक्स सेटअपर को खरीदा जा सकता है.

1 लाख रु में लगा सकते हैं 400 पौधे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2 मीटर ऊंचे एक टावर में करीब 35 से 40 पौधे लगाए जा सकते हैं. मालूम हो कि लगभग 400 पौधे वाले 10 टावर आप 1 लाख रुपये तक में खरीद सकते हैं. अगर सिस्टम को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आगे सिर्फ बीज और पोषक तत्व का ही खर्च आएगा.

मौसम से बचाव करना है आवश्यक

मालूम हो कि मौसम की मार से इसको बचाने के लिए आपको नेट सेड या पॉली हाउस की आवश्यकता पड़ेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि इस तकनीक के जरिए कंट्रोल्ड एनवायरमेंट में खेती होती है. यही कारण है कि किसान अक्सर ऐसी सब्जियों का उत्पादन करते हैं जिसकी मार्केट में कीमत ज्यादा होती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.