Loading...

ऐसे लोगों के लिए किसी जहर से कम नहीं हैं कच्चा प्याज

0 44
वैसे तो कच्चे प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत फलदायी माना जाता हैं। खासतौर पर ज्यादातर लोग इसे गर्मियों में खाना पसंद करते हैं। इसका गरनियों में सेवन करने से लू लपट नहीं लगती हैं। वैसे ज्यादातर लोग इसका सेवन सलाद के रूप में करते हैं। कच्चा प्याज जहाँ खाने के स्वाद को बढ़ाता हैं। वही कुछ लोगों के लिए ये प्याज का सलाद किसी जहर से कम नहीं हैं। तो आइये आज इसी कड़ी में बताते हैं आपको कि कच्चा प्याज किन लोगों के लिए नुक्सान दायक हैं।
लॉ ब्लड प्रेशर के लोग
Loading...
कच्चे प्याज को खाने से फायदा होता हैं ये बात तो लगभग सही लोग जानते हैं। लेकिन शायद ही कुछ लोगों को पता होगा कि कच्चे प्याज को खाने से इंसान के शरीर की नसें फैल जाती हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण  ब्लड प्रेशर कम होना माना जाता हैं। इसीलिए कम ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों को ज्यादा से ज्यादा यही कोशिश करनी चाहिए कि वो कच्चे पयीज को खाने से बचे।
ब्लड की कमी वाले लोग
जिन लोगों को ये ब्लड की कमी  वाली बीमारी होती हैं। उन्हें कमसे कम कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि कच्चा प्याज से शरीर के फैट और ब्लड को कम करने का काम करता है। जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है। जिसके चलते  एनीमिया के रोगियों को भी कच्चे प्याज के सेवन से ज्यादार बचना चाहिए।
लिवर की समस्या वाले लोग 
जिन व्यक्तियों को भी लिवर से जुड़ी कोई समस्या हैं। उन्हें कच्चे प्याज को कम से कम खाना चाहिए। इस रोग से पीड़ित व्यक्तियों को सभी में भी प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कच्चे प्याज का सेवन करने से व्यक्ति की लिवर से संबंधित जल्दी सही नहीं हो पाती हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.