Loading...

हिंदी की है अच्छी जानकारी तो डॉलर में कर सकते हैं कमाई, ये 3 वेबसाइट दे रही हैं आपको मौका

0 9

हमारे देश में ऐसा माना जाता है कि जिसको अंग्रेजी आती है वह पढ़ा लिखा एवं बुद्धिमान होता है। दरअसल अंग्रेजी बोलने वालों को हर जगह प्राथमिकता दी जाती है लेकिन हिंदी बोलने वालों के संग ऐसा नहीं होता। अपने भी कई बार अपने जीवन में ऐसा सुना होगा कि अगर आपको अंग्रेजी आती है तो आपके नौकरी लगने के चांस ज़्यादा रहते हैं। दरअसल ऐसा माना जाता है कि बड़े शहरों में करियर बनाने के लिए आपको अंग्रेजी आना बेहद आवश्यक है।

हालांकि यह पूर्णतयः सत्य नहीं है। जी हां, और साथ ही अगर हम आपको बोलें कि यदि आपको ठीक-ठाक हिंदी भी आती है तो भी आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो जाहिर है कि आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन यकीन मानिए यह सच है। जी हां, दरअसल आप हिंदी भाषा से भी कमाई कर सकते हैं और वो भी डॉलर में।

दरअसल इस संबंध में आप घर बैठे ही हिंदी सीखने में रुचि रखने वाले लोगों को हिंदी सिखा सकते हैं। अब अगर आपको लगता है कि इस विषय में आपको स्‍टूडेंट्स नहीं मिलेंगे तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन अमेरिका और अन्‍य देशों के हजारों लोग हिंदी सीखने में रुचि ले रहे हैं और ये ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर टीचर्स की तलाश कर रहे हैं।

Loading...

ऐसे करें हिंदी सिखाने की तैयारी

सर्वप्रथम हम आपको बता दें कि हिंदी में रुचि लेने वाले स्‍टूडेंट्स को हिंदी सिखाने के लिए इंटरनेट और स्‍काइप होना बेहद जरूरी है। जी हां, दरअसल इसके जरिए ही आप घर बैठे ही अपने स्‍टूडेंट्स को लेक्‍चर दे सकेंगे और उनको हिंदी की शिक्षा दे पाएंगे।

मालूम हो कि हिंदी टीचिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। इसमें आपको अपनी एक अच्छी प्रोफाइल बनानी होगी और प्रति लेक्‍चर या प्रति घंटा फीस खुद ही तय करनी होगी।

बता दें कि ये ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म ज्‍यादातर डॉलर में पेमेंट करते हैं। तो जाहिर है कि इससे आपको ज्‍यादा कमाई करने का मौका मिल जाता है। चलिए जानते हैं कि कौन से हैं ये प्लेटफार्म जो आपके हिंदी के ज्ञान रूपी हथियार को डॉलर में पूजते हैं..

1. Italki.com

मालूम हो कि विदेशी भाषा सीखने के लिए italki.com को सबसे बेस्‍ट ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म का माना जाता है। बता दें कि इसमें 1 हजार से भी ज्‍यादा टीचर्स और 200 से भी ज्‍यादा भाषाएं सिखाई जा सकती हैं।

यहां बता दें कि वेबसाइट पर आपको यहां प्रति लेक्‍चर और प्रति घंटे फीस की जानकारी देनी होती है। साथ ही ट्रायल लेक्‍चर के लिए आप कितने पैसे लेंगे ये भी निश्चित करना होता है।

ट्रायल लेक्‍चर के आधार पर ही एक स्टूडेंट आपसे लेक्‍चर लेने या न लेने का फैसला करता है।

2. verbalplanet.com

बता दें कि verbalplanet.com भी आईटॉकी की तरह हिंदी समेत कई भाषाएं सीखने और सिखाने का चांस देती है। यहां भी आप जितनी बेहतर अपनी प्रोफाइल तैयार करेंगे उतने ही बेहतर चांस हैं कि आपको ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स मिलेंगे। ऐसे में यह आपके लिए आवश्यक है कि आप अपनी एप्लिकेशन को अट्रैक्टिव एवं बेहतर ढंग से पेश करें।

3. verbling.com

verbling.com भी एक अच्छी वेबसाइट है। इस में भी आपको हिंदी के जरिए कमाने का मौका मिलता है। हर वेबसाइट की तरह ही यहां पर भी आपको खुद को रजिस्‍टर करना होगा और आप टूटर्स की लिस्‍ट में शामिल हो जाएंगे।

कमाई की बात करें तो आपको बता दें कि यहां 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए प्रति घंटे आप कमाई कर सकते हैं। कोई स्‍टूडेंट आपको पिक करे, इसके लिए अपनी प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाने पर जरूर जोर दें। साथ ही ट्रायल देने के लिए भी तैयार रहें।

इन चीजों का रखें ख्याल

सबसे पहले तो हम बता दें कि आप ऑनलाइन हिंदी सिखाने के लिए खुद को मौजूदा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्‍टर कर लें। दरअसल आप जितने ज्‍यादा प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेंगे उतने ही ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स मिलने की आपको संभावना रहेगी।

यहां एक बात पर जरूर गौर करियेगा कि किसी भी प्लेटफॉर्म से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। एफएक्‍यू जरूर पढ़ लें। इससे आपकी शंकाएं दूर होंगी और आप साइट के बारे में सब कुछ आप समझ पाएंगे

ध्यान दें कि ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्‍टर करने से पहले हिंदी सिखाने के लिए अपना लर्निंग प्‍लान तैयार कर लें। दरअसल आपका जितना यूनीक या अलग लेसन प्‍लान होगा उतने ही ज्‍यादा चांस आपके स्‍टूडेंट्स मिलने के होंगे। यानि अगर आप बेहद ही अलग ढंग से सिखाते हैं तो ज़्यादा लोग आपसे जुड़ेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.