Loading...

समुद्र के बीचोंबीच मौजूद है ये तैरता हुआ किला, नजदीक जाकर ही जान पाएंगे इसकी पूरी सच्चाई

0 122

विश्व में ऐसे कई किले हैं जो अपने इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. ऐसा ही एक किला अटलांटिक सागर में मौजूद केसल है. इस किले का निर्माण फ़्रांस ने अंग्रेजी नौसेना के बेड़े से देश की रक्षा करने के लिए 17 वीं शताब्दी में करवाया था. जब इसका निर्माण शुरू किया तो इंजीनियरो ने घुटने टेक दिए जिससे इसका काम पूरा नहीं हो पाया. इस किले का काम कई बार शुरू और बंद हुआ और आखिरकार 1858 में इसका पूर्ण निर्माण हुआ. दूर से देखने पर यह समुद्र में तैरने वाला किला नजर आता है. लेकिन पास जाने पर आपको पता चलेगा कि इस विशाल किले में 250 लोग रह सकते हैं.

सुरक्षा के कारण करवाया था निर्माण

यह किला फ्रांस में डी एक्स और इले डी ओलेरन के बीच अटलांटिक सागर में मौजूद है. इसका निर्माण 17वीं शाताब्दी में देश के कई हिस्सों को सुरक्षित रखने के लिए प्राचीन स्ट्रक्चर को फोर्ट बोयार्ड के बेस पर डिजाइन करके बनाया गया है. इस किले का निर्माण शुरू करने से पहले यह तय हुआ था कि इसको फ्रेंच आर्मी का बेस बनाया जाएगा. लेकिन जब 1662 में इसकी शुरुआत हुई तो यह आर्थिक रूप से काफी महंगा प्रोजेक्ट साबित हुआ. इस किले के निर्माण को लेकर फ्रेंच किंग के आर्किटेक्ट वॉबन ने फोर्ट बोयार्ड ने कहा कि इसके निर्माण से अच्छा तो चांद को दांतो से दबाना है. इसके बाद प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया और किले का निर्माण रोक दिया.

Loading...

मिल्ट्री के सर पर कैसल का हुआ भूत सवार

इस किले का काम बंद होने के बाद भी फ्रेंच मिलिट्री इसे पूरा करना चाहती थी, क्योंकि इंग्लैंड के साथ जारी युद्ध में यह एक अहम भूमिका निभा सकता था. कुछ सालों बाद इसकी कीमत समझ आई तो इस किले को काम एक बार फिर से 1801 में शुरू किया गया. लेकिन आर्टिफिशियल आईलैंड की मुश्किलों के चलते इसका काम 8 सालों तक बंद रहा. 1830 में एक बार फिर से किंग लुइस फिलिप ने इसका निर्माण शुरू करवाया. उन्होंने इस किले के आसपास निर्माण में लगे मजदूरों के अस्थाई मकान भी बनाए. यह मकान बाद में उनके स्थाई स्ट्रक्चर के रूप में आ गए.

अंतत: पूरा हुआ निर्माण

इस किले का निर्माण 1858 में पूरा हो सका, कलात्मक दृष्टि से यह कला इंजीनियरों की एक अद्भुत देन है. छोटे से नजर आने वाले इस किले के नीचे ग्राउंड फ्लोर पर सोने के लिए क्वार्टर और फूड स्टोरेज बनाया गया है. ऊपरी फ्लोर पर हथियारों का स्टोरेज था. यह किला जंग में काफी महत्वपूर्ण रहा. फ्रांस ने इस किले को अपनी नवल अकैडमी का बेस भी बनाया था. हालांकि कुछ साल बाद जैसे ही फ्रांस और इंग्लैंड के बीच युद्ध रुका तो इस किले को नजरअंदाज कर दिया गया और यह जर्जर हालत में आ गया. 1990 में एक बार फिर से इस किले पर लोगों का ध्यान गया जब फ्रेंच रियलिटी टीवी शो ने यहां अपना सेट बनाया था. यह किला अब समुद्र में तैरते हुआ नजर आता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.