Loading...

बवासीर के इलाज के लिए रामबाण है इस पत्तल में खाना, होते हैं कई और भी फायदे

0 27

आपको बता दें कि भारत के अंदर करीब दो हजार से ज्यादा तरह की वनस्पतियां पाई जाती है। जिसका हम कई सारे तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लाभ और उपयोग के बारे में आयुर्वेद में भी बताया गया है। आपको बता दें इन वनस्पतियों की पत्तियों का इस्तेमाल पत्तलों के लिए भी किया जाता है। आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में भी इन पत्तलों का इस्तेमाल किया जाता हैं। इतना ही नहीं पत्तों से बनी प्लेटों में खाना खाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसी के साथ इन पत्तलों में खाना खाने से आप कई सारी बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि विभिन्न पेड़ों से बनने वाली पत्तलों से हमें क्या-क्या फायदा हो सकता है।

केले से बनी पत्तल

बीते समय से ही केले के पत्तों में खाना परोसा जाता है। केले के पत्ते में खाना परोसने से हम कई सारी बीमारियों से निजात पा सकते हैं । वैसे आजकल महंगे महंगे होटल्स में भी केले के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। जब गर्म खाना केले के पत्ते पर सर्व किया जाता है। तो ऐसा करने से हमारे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। जो कि चांदी के बर्तन में खाने के बराबर होते हैं। आपको बता दें कि जब खाने को केले के पत्ते में लपेटा जाता है। तो यह खाना खराब होने से बच जाता है। इतना ही नहीं है आपके स्क्रीन पर फोड़े फुंसी से भी निजात दिलाता है। शरीर के किसी हिस्से की जल जाने से केले के पत्ते पर अदरक का तेल छिड़ककर लपेटने से गर्मी व जलन दूर हो जाती है।

Loading...

पलाश के पत्ते

पलाश के फूल जो कि लाल व सफेद रंग के होते हैं। यह जितने ज्यादा उपयोगी होते हैं। उतने ही ज्यादा इसके पत्ते भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. जी हां आपको बता दें कि पत्तों में खाना खाने से आपके शरीर को काफी ज्यादा लाभ मिलते हैं। कहा जाता है कि इन पत्तों में खाना खाना और सोने के बर्तनों में खाना खाने के बराबर होता है। इस पत्ते में खाना खाने से पाचन तंत्र संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

अमलतास के पत्ते

इन पत्तियों का आकार अंडाकार शेप में होता है। और यह पत्तियां काफी ज्यादा चिकनी भी होती है। इन पत्तियों की छाल और पत्ते भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि पत्तों से बनी पत्तलों में खाना खाने से आपके शरीर को क्या-क्या लाभ होता है। लकवा के मरीजों को इन पत्तों में खाना खाने से काफी ज्यादा लाभ पहुंचता है। इतना ही नहीं जो व्यक्ति अपने झड़ते हुए बालों से परेशान हैं उनको भी इन पत्तों से बनी पत्तल में खाना खाना चाहिए।

करंज के पत्ते

करंज की पत्तियों से जोड़ों का दर्द भी जल्दी ही सही हो जाता है। हालांकि इन पत्तों का इस्तेमाल थोड़ा सा पुराना करके करना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.