Loading...

अगर खो गया है आपका फोन तो गूगल की मदद से आसानी से लगा सकते हैं उसकी लोकेशन का पता

0 21

ये तो हम सब जानते हैं कि आज के दौर में स्मार्टफोन बेहद आवश्यक हो गया है और अगर कुछ देर भी ये आपके पास न हो तो आपके कई काम अटक जाते हैं. वहीं दूसरी तरफ अगर आपका फोन चोरी हो जाए, तो फिर बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाती है.

दरअसल ऐसी स्थिति में आप एक तरह से लोगों से कट जाते हैं और किसी को कॉन्टैक्ट करना मुश्किल हो जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, सबसे बड़ा डर तो इस बात का सताता है कि कहीं आपका डेटा न चोरीहो जाए.

अब ऐसी में अगर आपके साथ ऐसा कभी भी हो, तो आप इसके लिए गूगल की मदद ले सकते हैं. जी हां, दरअसल गूगल आपका खोया हुआ स्मार्टफोन ढूंढने में काफी मदद कर सकता है. लेकिन यह कैसे मुमकिन होगा इस बार में हम आपको बताएंगे. चलिए जानते हैं..

गूगल अकाउंट से होना चाहिए signed in

Loading...

सर्वप्रथम आपको बता दें कि खोए हुए फोन को ढंढूने के लिए आपके फोन में आपका गूगल अकाउंट signed in होना चाहिए और इसमें GPS भी एक्टिव होना चाहिए. दरअसल ये सेटिंग्स के ऑन होने पर ही आप अपना फोन ट्रैक कर पाएंगे. अन्यथा ये मुमकिन नहीं.

डेस्कटॉप पर ऐसे ढूंढें अपना फोन

आज की डेट में आप अपना फोन डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों से ट्रैक कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए पहले आपको कुछ अलग स्टेप फॉलो करने होंगे. दरअसल डेस्कटॉप पर फोन ट्रैक करने के लिए अपने डेस्कटॉप पर वो जीमेल आईडी ओपन करें, जो आपके चोरी या फिर खोए हुए फोन में लॉग्ड इन है.

बता दें कि इसके बाद लॉग इन करके होमपेज पर जाएं. इसके बाद ऊपर राइट साइड के कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें. फिर गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करें. इसके पश्चात लेफ्ट साइड पर दिए गए सिक्योरिटी के ऑप्शन को चुनें.

दरअसल अब आपको एक सेक्शन के तहत your devices का ऑप्शन दिखेगा. फिर इसमें find a lost or stolen phone के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. अब जो भी डिवाइस ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, उसे सेलेक्ट करें. इसके बाद जीमेल का पासवर्ड डालकर खुद को वेरिफाई करें.

मोबाइल पर फोन ढूंढने के लिए करें ये काम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डेस्कटॉप की तरह ही अगर किसी अन्य फोन के जरिए अपना खोया हुआ फोन ढूंढना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जीमेल ऐप खोलकर खोए हुए फोन में जो लॉग्ड इन जीमेल आईडी है उसी से लॉग इन करना होगा.

इसके पश्चात आप टॉप पर जाकर सिक्योरिटी पर क्लिक करें. अब your devices के ऑप्शन में जाकर find a lost or stolen phone के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. इसके बाद आप अपना डिवाइस चुनें और जीमेल का पासवर्ड डालकर खुद को वेरिफाई करें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.