Loading...

अगर कटता है PF तो जानिए रिटायरमेंट पर आपको कितना पैसा मिलेगा, अपनी सैलरी स्लिप से कर सकते हैं चेक

0 31

अगर आप भी उनमें से हैं जो संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं और कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के सदस्‍य हैं तो जाहिर है कि आपका पीएफ तो अवश्य कटता ही होगा. लेकिन, जो पैसा कटता है वो रिटायरमेंट के वक्त कितना होगा और अगर बीच में कोई विथड्रॉल नहीं है तो कितना पैसा मिलेगा.

दरअसल आप चाहें तो पता कर सकते हैं कि जब आप 58 साल की उम्र में रिटायर होंगे तो आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा होगा. जी हां, और आप इसके आधार पर यह तय कर सकते हैं कि आपकी रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों के लिए यह पैसा पर्याप्‍त होगा या नहीं.

दरअसल अगर आपको लगता है कि आप का पैसा आपकी रिटायरमेंट की जरूरतों के लिए पूरा नहीं होगा तो आप पीएफ फंड में अपना कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा भी सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको अपनी कंपनी के एचआर से बात करनी होगी. आपको बता दें कि आप चाहें तो अपने कंट्रीब्यूशन को डबल भी कर सकते हैं. दरअसल इससे आपको यह फायदा होगा कि आपका फंड भी दोगुना हो जाएगा.

इस प्रकार चेक करें कितना मिलेगा फंड

Loading...

इसको कुछ ऐसे समझें कि आपको हर महीने सैलरी स्लिप तो मिलती ही होगी. दरअसल आप अपनी सैलरी स्लिप में देख सकते हैं कि आपकी बेसिक सैलरी और डीए कितना है. मालूम हो कि हर कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्‍लस डीए का 12% पीएफ अकाउंट में जाता है.

बता दें कि इसके अलावा कंपनी भी बेसिक सैलरी प्‍लस डीए का 12% कंट्रीब्‍यूट करती है. मालूम हो कि दोनों फंड को मिलाकर जो पैसा इकट्ठा होता है उस पर आपको ब्याज मिलता है. आपको बता दें कि ब्याज की समीक्षा हर साल होती है, लेकिन इसका फायदा यह है कि कंपाउंडिंग ब्याज होने से ब्याज में भी डबल फायदा होता है.

10 हजार बेसिक सैलरी पर आपका पीएफ होगा

पीएफ मेंबर की उम्र 25 साल
रिटायरमेंट की उम्र 58 साल
बेसिक सैलरी 10,000 रुपए
इंटरेस्‍ट रेट 8.65%
सैलरी में सालाना इजाफा 10%
कुल फंड 1.48 करोड़ रुपए

15, 000 बेसिक सैलरी पर कितना होगा आपका PF

पीएफ मेंबर की उम्र 25 साल
रिटायरमेंट की उम्र 58 साल
बेसिक सैलरी 15000 रुपए
इंटरेस्‍ट रेट 8.65%
सैलरी में सालाना इजाफा 10%
कुल फंड 2.32 करोड़ रुपए

नोट: जानकारी के लिए बता दें कि यह कैलकुलेशन ईपीएफ पर मौजूदा इंटरेस्‍ट रेट 8.65 % पर किया गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.