Loading...

PAN कार्ड में बदलना चाहते हैं अपना एड्रेस तो स्टेप बाय स्टेप जानिए क्या है तरीका

0 29

हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड कितना आवश्यक है। बता दें कि पैन कार्ड हर जगह काम आता है और आपकी एक लीगल पहचान देने में मदद करता है। दरअसल पैन यानी कि पर्मानेंट अकाउंट नंबर एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक आईडी होता है जो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी की जाती है।

वैसे अगर इसमें आपको अपना पता बदलवाना हो तो ये कोई मुश्किल काम नहीं। जी हां, दरअसल आप पैन में पते में बदलाव के लिए ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं। बता दें कि यह ई-गवर्नेंस वेबसाइट tin.nsdl.com पर ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से किया जा सकता है।

लेकिन आखिर किस प्रकार अपडेट करें पैन कार्ड में एड्रेस इस बात को आप निम्नलिखित बिंदुओं के द्वारा जान सकते हैं:

1- आपको बता दें कि वर्तमान समय में पैन कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए आवेदक को एनएसडीएल पोर्टल पर ऑनलाइन एक फॉर्म भरना आवश्यक है। दरअसल आवेदक NSDL वेबसाइट पर इस फॉर्म को एक्सेस कर सकता है।

Loading...

2- मालूम हो कि यह फॉर्म NSDL ई-गवर्नेंस-टीआईएन वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। बता दें कि यह टिन सुविधा केंद्रों पर भी उपलब्ध है।

3- फॉर्म की बात की जाए तो बता दें कि आवेदक को फॉर्म के सभी कॉलम भरने होंगे। अगर यूजर को फिजिकल फॉर्म का उपयोग करना है तो इस मामले में संचार के लिए पते के बाएं मार्जिन पर बॉक्स को टिक करना होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर यूजर ऑनलाइन आवेदन ही कर रहा है तो इस मामले में यह बॉक्स डिफ़ॉल्ट रूप से यानी कि पहले से ही टिक रहता है।

4- मालूम हो कि यहां आवेदक को यह बताना अत्यंत आवश्यक है कि दिया जा रहा पता किस का है। यानी यह पता उसके निवास का है या यह उसके कार्यालय का पता है।

5- आपको बता दें कि NSDL के अनुसार, व्यक्तियों और HUF यानी कि हिंदू अविभाजित परिवार के अलावा अन्य सभी आवेदकों के लिए कार्यालय के पते का उल्लेख संचार के लिए पते के रूप में करना अनिवार्य है।

6- मालूम हो अगर आवेदक किसी अन्य पते को अपडेट करना चाहता है, तो उन्हें एक एक्स्ट्रा शीट लेकर उसमें उसी की डिटेल भरनी होगी, जिसे फॉर्म के साथ अटैच किया जाना है।

7- यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदक को संचार पते का प्रमाण देना अनिवार्य है।

8- इसके अलावा अगर एनएसडीएल द्वारा किसी अन्य पते में परिवर्तन की मांग की जाती है, तो आवेदक को उसी का प्रमाण देना होगा।

9- बता दें कि सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म एनएसडीएल टिन-सुविधा केंद्र या पैन केंद्र में से किसी पर भी जमा किया जा सकता है।

10- इसके अलावा ऑनलाइन आवेदकों को सिग्नेचर वाली स्लिप और दस्तावेजों के साथ इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट को भेजना होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.