Loading...

रोजाना 100 रुपए की बचत करके आप भी बन सकते हैं लखपति, जानिए इस स्कीम के बारे में सब कुछ

0 61

जब बात पैसे बचाने की आती है तो ज्यादातर लोग रोज के खर्च में से कुछ पैसे बचाकर घर के गुल्लक में या फिर सेविंग अकाउंट में डाल देते हैं लेकिन अगर इसे सही जगह निवेश किया जाए तो बता दें कि इससे बेहतर रिटर्न कमाया जा सकता है।

जी हां, दरअसल मंथली सेविंग पर अच्छे रिटर्न के लिए आप पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट यानी कि आरडी को चुन सकते हैं। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट 7.3 % का ब्याज दे रहा है।

मालूम हो कि आज के दौर में सैलरी क्लास और महिलाएं पोस्ट ऑफिस के मंथली सेविंग स्कीम यानी रेकरिंग डिपॉजिट का ऑप्शन ले सकते हैं, जहां अधिकतम रिटर्न मिल सकता है।

जानिए कहां मिल रहा है ज्यादा रिटर्न

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट में 7.3 % का सालाना ब्याज मिल रहा है। वहीं अगर बैंकों की बात करें तो ज्यादातर बैंक जैसे एसबीआई, देना बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, इलाहाबाद बैंक और आंध्रा बैंक आदि 1 साल से 5 साल तक की आरडी पर 6.5 % से 7 % तक ही ब्याज दे रहे हैं।

यानी इसका मतलब साफ है कि बैंकों से ज्यादा फायदा पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में मिलता है। वहीं बैंक के बचत खाते में 4 से 4.5 % तक ही ब्याज मिलता है।

10 रुपये से खोलें अकाउंट

सबसे खास बात पोस्ट ऑफिस की आरडी की यह है कि इसका अकाउंट केवल 10 रुपये से खुल जाता है। इसमें हर महीने कम से कम 10 रुपये और ज्यादा से ज्यादा कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। जैसे घर में रखें किसी पर्स या गुल्लक में रोज कुछ न कुछ बचाकर डालते हैं, उसी तरह इस स्कीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह फायदेमंद है ये स्कीम

उदाहरण के लिए मान लिजिए कि आप अपने खर्च से कुछ न कुछ बचाकर रोजाना इस स्कीम में 100 रुपये निवेश करते हैं। इस हिसाब से आपका मंथली निवेश आरडी में 3000 रुपये हो जाएगा। यानी आप 5 साल में करीब 1.80 लाख रुपए निवेश करेंगे।

अब आपका 5 साल बाद करीब 2.20 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। यानी 5 साल में कुल जमा पर आपको करीब 37,511 रुपये का ब्याज मिलेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.