Loading...

1 अगस्त सस्ती हो जाएंगी ये चीजें, जानिए क्या-क्या होगा सस्ता

0 1,190

अगर आपको भी महंगाई ने चोटिल कर रखा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आगामी अगस्त का महीना आपकी इन चोटों पर मरहम लगाने का काम करेगा. जी हां, दरअसल आने वाली 1 अगस्त से जहां पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस फ्री होने जा रही है.

वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे कार और बाइक खरीदना भी सस्ता हो जाएगा.सिर्फ यही नहीं इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना भी सस्ता हो जाएगा. यानी अगले महीने लोगों को महंगाई के वार से थोड़ी राहत मिलने की पूरी संभावना है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल का सस्ता होना तय

आपको बता दें कि आगामी 1 अगस्त से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा. दरअसल, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी कि GST काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती की है.

Loading...

जी हां, दरअसल जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स की दरें 12 % से घटाकर 5 % कर दिया है. वहीं, चार्जर पर जीएसटी दरें 18 % से घटाकर 12 % कर दी है.

आपको बता दें कि ये नई दरें आने वाली 1 अगस्त से लागू होंगी. दरअसल इस नए फैसले से कार खरीदना करीब 70 हजार रुपये तक सस्ता हो हो सकता है.

मालूम हो कि अगर आप 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो 1 अगस्त के बाद 7% की कमी होने पर आपको 70 हजार रुपए की बचत होगी. वहीं मान लीजिए आप 1 लाख रुपए की कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो आपको 7 हजार रुपए कम खर्च करने होंगे.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना हुआ सस्ता

अगर आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो बता दें कि अब नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो गया है. जी हां, दरअसल इस नए फैसले के तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 % और कामर्शियल में 25 % सरचार्ज समाप्त कर दिया गया है.

यही नहीं, इसके अलावा कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 21 % की कमी हुई है. बता दें कि नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 % सरचार्ज हटाया गया है. मालूम हो कि ये नए रेट आगामी 1 अगस्त से लागू होंगे.

SBI ने मुफ्त की पैसों से जुड़ी ये सर्विस

जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है, जो 1 अगस्त, 2019 से लागू होगा. बता दें कि अब SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का आईएमपीएस चार्ज नहीं वसूला जाएगा.

दरअसल अभी हाल ही में एसबीआई ने 1 जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था. अब आईएमपीएस चार्ज खत्म होने के बाद एसबीआई के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.