Loading...

खरीदना चाहते हैं कार तो ये हैं भारत की 6 सबसे सस्ती और किफायती कारें, माइलेज 30 के पार

0 107

भारत में पेट्रोल-डीजल कारों के अलावा एक बड़ा मार्केट CNG कारों का भी है. दरअसल सीएनजी गाड़ियों का क्रेज हमेशा से ही लोगों में देखने को मिला है। मालूम हो कि CNG गाड़ियां पेट्रोल और डीजल की तुलना में ज्यादा किफायती होती हैं साथ ही प्रदूषण मुक्त भी होती हैं। हालांकि CNG गाड़ियों को खरीदने का केवल यही एक कारण नहीं है बल्कि ये ऐसे ग्राहकों को ज्यादा भाती हैं जो कम खर्च में ज्यादा माइलेज की उम्मीद करते हैं।

दरअसल पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत को देखते हुए CNG से चलने वाली कारें ज्यादा पसंद की जाती हैं। प्रारंभ में लोकल और सस्ती CNG किट्स मार्किट में उपलब्ध थी, लेकिन ये काफी खतरनाक भी साबित हुईं ऐसे में कार निर्माता कंपनियों ने ओरिजिनल CNG किट के साथ कार बेचना शुरू किया और लोगों ने इन्हें खूब पसंद भी किया।

ऐसा इसलिए क्योकिं ये सेफ्टी के लिहाज से बेहतर हैं और आग लगने जैसी की दिक्कत भी नहीं होती। तो ऐसे में अगर आप भी एक नई किफायती, सस्ती CNG कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं देश में मिलने वाली कुछ ऐसी ही खास CNG कारों के बारे में। चलिए जानते हैं..

Loading...

Alto S-CNG

छोटी कार की बात की जाए तो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी कार ऑल्टो अभी भी लोगों के दिलों पर राज कर रही है वही अब यह CNG वर्जन की वजह से भी लोगों की पसंदीदा कार है। मालूम हो कि यह देश की सबसे सस्ती CNG कारों में से एक है। इसमें 796cc का इंजन लगा है जो CNG वेरियंट 40 bhp का पावर और 60 Nm टॉर्क देता है।

बता दें कि ऑल्टो CNG का माइलेज 32.99 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। कीमत की बात करें तो CNG ऑल्टो की कीमत 4.11 लाख रुपये से शुरू होती है। दरअसल परफॉरमेंस के मामले में यह काफी बढ़िया कार है, छोटी और लम्बी दूसरी के लिए यह मजेदार है। हैंडलिंग और राइडिंग अच्छी है।

Alto K10 CNG

ऑल्टो का ही अपग्रेड वर्जन है K10, जोकि 998cc इंजन के साथ आती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह इंजन कंपनी का सबसे बेस्ट इंजन माना जाता है, इसकी जबरदस्त परफॉरमेंस कभी भी निराश होने का मौका नहीं देती। मालूम हो कि जो लोग K10 चला रहे हैं उनका इसकी परफॉरमेंस को लेकर कभी कोई खास शिकायत नहीं रही।

हालांकि ज्यादा कीमत जरूर निराश कर जाती है। बता दें कि CNG वेरियंट में यह इंजन 58 bhp का पावर और 78 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दरअसल ऑल्टो K10 CNG का माइलेज 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। बता दें कि Alto K10 CNG वर्जन की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.45 लाख रुपये है।हालांकि CNG का सिर्फ एक ही मॉडल इस कार में मिलता है।

Celerio CNG

मारुति सुजुकी की सिलेरियो भी काफी प्रचलित गाड़ी है और यह अपने कमाल के स्पेस के लिए जानी जाती है। बता दें कि Celerio CNG में भी 998cc वाला इंजन मिलता है। सिलेरियो CNG में भी यह इंजन 58 bhp का पावर और 78 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

दरअसल इस इंजन के साथ आपको 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलता है। सिलेरियो CNG का माइलेज 31.76 km/kg है। CNG वाली मारुति सिलेरियो की शुरुआती कीमत 5.35 लाख रुपये है।

EECO S-CNG

कभी मारुति सुजुकी की ओमनी सड़कों पर राज करती थी लेकिन समय के संग काफी बदलाव आए हैं और यही कारण है कि मारुति ने ओमनी ब्रेंड को आगे बढ़ाते हुए EECO की पेश किया.

दरअसल इस गाड़ी को पर्सनल और कमर्शियल इस्तेमाल के लिए इसे ख़रीदा जा रहा है ज्यादा स्पेस और आराम इसमें मिलते हैं बड़ी होने की वजह से इसमें ज्यादा हेडरूम तो मिलता है साथ ही जो लोग लम्बे कद हैं वो भी इसमें आसानी से फिट हो जाते हैं.

कीमत की बात करें तो EECO CNG की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4,41 लाख रुपये से शुरू होती है और CNG मोड पर यह 21.94 km/kg का माइलेज देती है।

Santro CNG

Hyundai की मार्केट वेल्यू बेहद अच्छी है और ये एक भरोसेमंद ब्रेंड है. यही कारण है कि हुंडई की Santro CNG भी बाजार में उपलब्ध है, जोकि 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, और 58 bhp का पावर और 84 Nm टॉर्क जनरेट करती है।

आपको बता दें कि सेंट्रो का यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। वहीं माइलेज की बात की जाए तो इस Santro CNG का माइलेज 30.5 km/kg है। बता दें कि CNG वाली Santro की कीमत 5.38 लाख रुपये है।

WagonR S-CNG

मारुति सुजुकी ने अपनी अन्य गाड़ियों की तरह ही नई WagonR को भी CNG वर्जन में उतारा है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होती है। बता दें कि CNG वर्जन नई वैगन-आर के 998cc K10B इंजन में मिलेगा जो 43.5kw पावर और 78Nm टॉर्क देता है।

फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 5 स्पीड गियर दिए गये हैं। वहीं सेफ्टी के लिए कार में ड्राइवर साइड एयर बैग, ABS के साथ EBD जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मालूम हो कि नई वैगन-आर में स्पेस काफी बढ़िया है और 5 लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं। माइलेज की बात करें तो CNG वैगन-आर का माइलेज 33.5 km/kg है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.