Loading...

न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप हारने वाले नियम की अब अनिल कुंबले की कमेटी करेगी जांच

0 8

अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति की अगली बैठक में विश्व कप 2019 के फाइनल से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेगी, जिसमें बाउंड्री गिरने का विवादास्पद नियम भी शामिल है. इस बात की जानकारी आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्यॉफ एलार्डिस ने दी. विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को खेला गयास जिसमें न्यूजीलैंड की टीम कम बाउंड्री लगाने की वजह से फाइनल हार गई.

बाउंड्री के आधार पर जीता था इंग्लैंड, हुआ था विवाद

इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में कुल 22 चौके और 2 छक्के लगाए थे. जबकि न्यूजीलैंड ने केवल 17 बाउंड्री लगाई थी, जिस वजह से इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित किया गया. मैच टाई होने के बाद सुपरओवर भी हुआ था. लेकिन वह भी टाई हो गया. इस वजह से यह फैसला करना पड़ा, जिस पर बहुत विवाद हुआ था.

टी-20 में सुपरओवर से ही होता है फैसला

Loading...

आईसीसी के अधिकारी ने बताया कि बाउंड्री के नियम को इस्तेमाल में लाया गया, क्योंकि यह दुनिया भर के टी-20 लीग में इस्तेमाल किया जाता है. ज्यॉफ एलार्डिस ने कहा- दुनियाभर की सभी टी-20 लीग में सुपरओवर टाई होने पर विजेता का फैसला बाउंड्री के आधार पर होता है. हमने भी सुपर ओवर के नियमों का इस्तेमाल किया. इससे कुछ और अलग हो सकता है. इस पर हमारी क्रिकेट समिति विचार करेगी.

आईसीसी की बैठक में नहीं हुई विश्व कप के भविष्य पर चर्चा

आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति सीएसी की वार्षिक बैठक में इस बात पर चर्चा नहीं की गई कि क्या भविष्य में विश्वकप साझा करने का कोई विकल्प हो सकता है. उन्होंने कहा- नहीं, इस पर अभी चर्चा नहीं हुई. सभी यही सोचते हैं कि विश्व कप फाइनल में एक ही विजेता होना चाहिए.

कोहली के बयान की तारीफ

विराट कोहली ने कहा कि 1 अगस्त से एशेज श्रंखला के साथ शुरू हो रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर वो बहुत उत्साहित हैं, जिस पर एलार्डिस ने कहा कि यह उत्साहवर्धक संकेत है. एलार्डिस ने कहा- इस तरह की टिप्पणी काफी उत्साहवर्धक है. मुझे पता है कि खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है. लेकिन पहली बार वह जो मैच खेल रहे हैं, उनकी किसी विशिष्ट सीरीज के बाद भी अहमियत होगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.