Loading...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है लेमन-जिंजर टी, इन परेशानियों को दूर करने में है मददगार

0 11

भारतीय लोग चाय के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं। उनके दिन की शुरुवात भी चाय के साथ होती हैं।और ज्यादातर लोगों को दूध वाली चाय पीना बेहद पसंद होता है। वैसे आजकल लेमन जिंजर की काफी काफी ज्यादा चलन है। कई सारे लोग उसको पीना भी पसंद करते हैं।

हालांकि सर्दी होने पर अदरक की चाय को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। वहीं अगर इसमें नींबू डाल दिया जाए तो उसका दुगना फायदा मिलता है। आइए आज आपको बताते हैं लेमन जिंजर टी के बेहतरीन फायदों के बारे में।

वजन को करे कम

आपको बता दें कि आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं। हालांकि लोग इसके लिए डाइटिंग भी करते हैं। और कई सारी महंगी महंगी दवाइयों का सेवन भी करते हैं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप घर में ही लेमन जिंजर टीम बनाकर उसका अच्छे से सेवन करते हैं। तो आप देखेंगे कि आपका कुछ ही दिनों में वजन कितना कम हो जाएगा। क्योंकि अदरक आपकी भूख को काफी ज्यादा कंट्रोल करता है वहीं अगर आप इस चाय का सेवन दो बार करते हैं। तो आपको बेवजह की भूख बार-बार नहीं लगेगी।

Loading...

इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

नींबू के अंदर पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी जैसे गुण हमारे शरीर को रोग प्रतिरोध से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। अगर आप भी बदलते मौसम के साथ सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं तो आपको भी इस चीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि नींबू संक्रमण से लड़ने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

याददाश्त को बनाए रखे तेज

आपको बता दे नींबू और अदरक साथ मिलकर एक बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। हालांकि एक अध्ययन के मुताबिक यह बात सामने आई है कि नींबू और अदरक से बनी चाय आपके दिमाग की कोशिकाओं को एक्टिव करने का काम करती हैं। इसलिए आपको रोज सुबह नियमित रूप से चाय का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर को काफी सारी लाभ मिलते हैं।

हृदय के लिए लाभकारी

आपको बता दें कि लेमन जिंजर टी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है यह आपके हार्ट को ना सिर्फ स्वस्थ रखती है बल्कि आपको कई सारी बीमारियों से भी बचाए रखती है। इतना ही नहीं है चाय आपके साथ साथ आपकी धमनियों में भी रक्त का उच्च प्रभाव बनाने में मदद करती है। जिससे आपके रक्त में भी कभी थक्के नहीं जानते हैं। इतना ही नहीं चाय का नियमित रूप से सेवन करने से आपको भी दे से संबंधित कोई भी बीमारी का खतरा नहीं होता है। और इसी के साथ हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है।

मूड स्विंग में लाभदायक

स्पेस के कारण बार-बार लोगों के मूड में बदलाव होता रहता है। जिसके कारण व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है। हालांकि इसको अंग्रेजी में मूड स्विंग भी कहा जाता हैं। ऐसे में आप इस समस्या से निजात पाने के लिए लेमन जिंजर टी का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि अदरक आपके स्ट्रेस को कम करता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

आजकल के समय में ज्यादातर गलत खान-पान के कारण लोगों का लीवर फैटी हो जाता है। ऐसे में नींबू और अदरक से बनी चाय आपके लीवर के फेट को ना सिर्फ कम करती है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक है। इतना ही नहीं कई सारे दिनों में भी इस बात को बताया गया है कि आपके लीवर के लिए लेमन जिंजर टी का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद है।

दर्द से दिलाए निजात

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लेमन जिंजर टी के अंदर एक एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो कि विभिन्न प्रकार के दर्द को कम करने के लिए भी मददगार साबित होते हैं। चाहे वह आपके सिर का दर्द हो या पीरियड्स के दौरान वह आपके पेट का दर्द या हर तरीके के दर्द में सहायक होता है। आपको बता दें कि किसी पति को अगर चोट लग जाए तो ऐसे में उस व्यक्ति को इस चाय का सेवन कराना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की रिकवरी जल्दी होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.